Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2023

Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2023: यहां से करें अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड

Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2023 अगर आप भी बिहार बोर्ड से 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले परीक्षार्थी है। आपको मैं बता दूं, बिहार बोर्ड के द्वारा आप सभी परीक्षार्थीयों के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड (Dummy Registration Card) को जारी कर दिया गया है। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे आप लोग कैसे 10वीं का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे?(How To Check Dummy Registration Card 2023) साथ मे आपको बताएंगे कि डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या होता है? रजिस्ट्रेशन कार्ड क्यों जारी किया जाता है? यह आप के लिए महत्वपूर्ण क्यों है? यानी कि डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के अंत तक मिलने वाले है। सब कुछ विस्तार से जानने के लिए कृपया आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

BSEB 10th Dummy Registration Card 2023 – Highlights

Board Name  Bihar School Examination Board (BSEB)
Post Name Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2023
Exam Name Bihar Board 10th Exam 2023
Class 10th
Session Academic Year 2022-23
BSEB 10th Dummy Registration Card Released Date 27 July 2022
Helpline Number 0612-2235161
Official Website biharboardonline.com

What Is Dummy Registration Card – डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या होता है?

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आजकल हर कोई काम डिजिटल हो गया है। जब भी कोई नया काम करने जाते हैं तो हर जगह यह सुनना ही पड़ता है कि इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आखिर, ये Registration होता क्या है ? रजिस्ट्रेशन का मतलब होता है कि किसी चीज को आधिकारिक रूप से रिकार्ड करने की तरीका। ऐसे ही अगर आप बोर्ड परीक्षा देने वाले होते हैं तो उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होता है इससे यह पता चलता है कि आप बोर्ड परीक्षा देने के लिए इच्छुक हैं और आपका अधिकार हो जाता है एग्जाम देने का। रजिस्ट्रेशन कार्ड में आपके पूरे विवरण लिखा जाता हैं। जैसे -आपका नाम,माता-पिता का नाम,जन्म तिथि,पता आदि।

छात्र डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि (गलतियों)को कैसे कर सकते है सुधार-

बिहार बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। इसमें किसी तरह की त्रुटि हो तो उसमें सुधार छात्र छात्राओं अपने स्कूलों/कॉलेजों के माध्यम से सुधार करवा सकते है। स्कूल या कॉलेज प्रशासन को डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सभी परीक्षार्थी को देना होता है। इसके दौरान छात्रों के सारे विवरण का मिलान किया जायेगा। स्टूडेंट मिलान कर अपने संबंधित विद्यालय में जमा करेंगे।

स्कूल और कॉलेज द्वारा इसमें ऑनलाइन सुधार करवाके बोर्ड के पास भेजा जायेगा। त्रुटि के सुधार में छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जाति, कोटि, लिंग, फोटो, विषय व अन्य शामिल रहेगा।

क्यों आपके लिए महत्वपूर्ण है डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड?

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड आपके लिए इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे होंगे और उस समय फॉर्म भरने में किसी प्रकार की कोई त्रुटियां(गलती) हो गई होगी तो आपको डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में दिख जाएगा और जिसे आप सुधार अपने स्कूल या कॉलेज के माध्यम से करा पाएंगे ताकि जब आपका ओरिजनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जब आए तो सब कुछ सही रहें। इसके अलावा 10वीं डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है जहां से आप अपने डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

How To Download Bihar Board Dummy Registration Card 2023 –

step-1: सबसे पहले आप बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसका डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।

स्टेप-2: इसके बाद वेबसाइट के होमपेज दिख रहे बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं डमी रजिस्ट्रेशन संबंधित लिंक पर सिम्पली क्लिक करें।

स्टेप-3: अब एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर मांगी गई सभी विवरण सही से भरें।

स्टेप-4: अब नीचे दिख रहे Submit बटन पर क्लिक करे दे।

स्टेप-5: अब आपके स्क्रीन पर आपका डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड आ जाएगा। इसे आप सेव कर लें या प्रिंट आउट भविष्य के लिए निकाल लें।

Important Links

Download 10th Dummy Registration Card 2023 Click Here
Our Website Click Here
Official Website Click Her

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *