पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता, वित्तमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, 18 रुपये तक घटेंगे रेट्स!

Petrol-Diesel Price: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव (Petrol-Diesel Price) स्थिर चल रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच में एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. पेट्रोल की कीमत 18 रुपये और डीजल की कीमत 11 रुपये तक कम हो सकती है. पिछले 10 महीनों से आम जनता को ईंधन की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने एक अच्छी खबर दे दी है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया इशारा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने इशारा करते हुए बताया है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आने वाले दिनों में बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है. पेट्रोल का भाव 18 रुपये तक कम हो सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी प्लानिंग की जा रही है.

Petrol-Diesel Price
Petrol-Diesel Price

सरकार बना रही है ये प्लान

आपको बता दें केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की जीएसटी के दायरे में लाने का प्लान बना रही है. इसको लेकर फिलहाल जीएसटी काउंसिल में चर्चा की जाएगी. अगर राज्य सरकारों की तरफ से इस पर सहमति बनती है तो तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. इस समय ईंधन पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगता है.

फरवरी महीने में आया उछाल

आपको बता दें देश भर में ईंधन की मांग में फरवरी महीने में काफी उछाल देखने को मिला है. बृहस्पतिवार को आए उद्योग के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने पड़ी जोरदार ठंड के चलते इस महीने पेट्रोल और डीजल की खपत दो अंक में बढ़ी है. आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री लगभग 18 फीसदी बढ़कर 12.2 लाख टन हो गई. पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 10.4 लाख टन था. यह आंकड़ा 2021 में फरवरी के पहले पखवाड़े के मुकाबले 18.3 फीसदी अधिक है.

कितनी बढ़ी पेट्रोल की मांग?

समीक्षाधीन अवधि में मासिक आधार पर पेट्रोल की मांग में 13.6 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले जनवरी में मासिक आधार पर मांग 5.1 फीसदी घट गई थी. ठंड के मौसम में वाहनों की आवाजाही घटने के चलते यह कमी आई थी. देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री 1-15 फरवरी के दौरान सालाना आधार पर करीब 25 फीसदी बढ़कर 33.3 लाख टन हो गई.

मैसेज भेज कर चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम

भारत में हर दिन देश की प्रमुख तेल कंपनियां जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) शहर के हिसाब से पेट्रोल-डीजल प्राइस को सुबह 6 बजे जारी करती है. इन दामों को पता करने के लिए आपको केवल एक मैसेज भेजना होता है.

अलग-अलग कंपनी के लिए अलग-अलग तरीके

●बीपीसीएल (BPCL) ग्राहक पेट्रोल-डीजल रेट चेक करने के लिए RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज दें.

●एचपीसीएल (HPCL) के कस्टमर HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज दें.

●इंडियन ऑयल (IOC) के ग्राहक RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *