PM Kisan 12th Installment Payment Release – पी.एम किसान के 12वीं किस्त का पैसा भेज दिया गया सभी के बैंक खाते में, ऐसे चेक करें – आपके बैंक में पैसा आया या नहीं?

PM Kisan 12th Installment Payment Release: अगर आप भी पी.एम किसान योजना के तहत मिलने वाले पैसे का इंतजार कर रहे हैं कि कब तक केंद्र सरकार सभी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का अगला क़िस्त यानी 12वां किस्त का पैसा सभी के बैंक खाते में डालेंगी। तो आप सभी तमाम किसान भाइयों को हम बताना चाहेंगे कि आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको इन्ही प्रश्नों का उत्तर देंगे। इसके अलावा अगली किस्त आने के बाद आप कैसे अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है कि आपके बैंक खाते में पैसा आया या नहीं। इसकी सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंत तक बताने वाले है। कृपया आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan 12th Installment Payment Release: 
PM Kisan 12th Installment Payment Release:

आपको बताते चलें, कि PM किसान योजना के तहत भारत के सभी किसानो भाईयों को प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में 2,000 रुपयो की किस्त दे दी जाती है जो कि, सालाना तौर पर 6,000 रुपयो की आर्थिक सहायता के रुप मे होती है जिससे ना केवल आपके खेती की सभी जरुरते पूर्ण होती है बल्कि आपका सामाजिक व आर्थिक विकास भी सुनिश्चित होता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस पोस्ट के अंत में हम आपको एक डायरेक्ट व क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिस लिंक कि मदद से आप बहुत ही आसानी से आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसा आया है कि नहीं?

PM Kisan 12th Installment Payment Release – Highlights

Scheme Name Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Objective of scheme Financial help to the eligible Farmers of India
Total eligible Farmers Around 11 Crore
Installment/Kist amount Rs. 2000
Category Sarkari Yojana
PM Kisan 12th Installment 2022 Release Date September 2022
Total amount per year Rs. 6000
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan Ka Paisa Kab Aayega 12 Kist?

स्वागत करते हैं आज कि इस पोस्ट में उन सभी किसान भाई एवं बहनो का जो भाई एवं बहनों बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि कब तक केंद्र सरकार PM किसान योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये का अगला क़िस्त जारी करेंगी। इसकी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन सभी किसानों को हम बताना चाहेंगे कि बहुत जल्द ही केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पैसा आपके खाते में भेजेंगी। जिसकी पूरी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। इसलिए आप सभी इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

PM Kisan Yojana 12th Payment Installment Date?

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि का अगला क़िस्त यानी 12th इंस्टॉलमेंट का पैसा 30 सितंबर 2022 तक 12वीं क़िस्त का पैसा सभी किसान के बैंक खाते में पहुंचा देंगी। जिसकी संपूर्ण जानकारी विस्तार से इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। इसलिए आप सभी इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस पोस्ट के अंत में हम आपको एक डायरेक्ट व क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिस लिंक कि मदद से आप बहुत ही आसानी से आप अपना पेमेंट चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसा आया है कि नहीं।

How to Check PM Kisan Yojana 12th Payment Installment – ऐसे चेक करें बेनेफिशरी स्टेटस?

जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के 12वीं क़िस्त इनस्टॉल मेन्ट का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। उसके बाद सभी किसान भाई-बहनों नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपका पैसा आया है कि नहीं

Step-1. PM Kisan Yojana 12th Payment Installment का बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

Step-2. होम – पेज पर जाने के बाद आपको  फॉर्मर कॉर्नर  का सेक्शन मिलेगा जिस मे आपको Beneficiary Status  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

Step-3. उसके बाद आपके सामने इसका  लॉगिन पेज  खुलेगा।

Step-4. जिस पेज पर मांगे जाने वाली सभी जानकारीयो को विस्तारपूर्वक दर्ज करके, सबमिट  के बटन पर क्लिक कर दें।

Step-5. उसके बाद आपको आपका  बैनिफिशरी स्टेट्स  दिखा दिया जायेगा।

अन्त, इस प्रकार आप सभी आसानी से अपना – अपना बैनिफिशरी स्टेट्स  चेक कर पायेगे और इसका लाभ प्राप्त कर पायेगे।

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके आप सभी किसान भाई – बहन आसानी से अपने – अपने  12वीं किस्त  का स्टेट्स चेक कर पायेगे और अपना सतत विकास सुनिश्चित कर पायेगे।

Important Links

Check Payment Status Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Download Beneficiary List Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *