PM Kisan Yojana 12th Installment Check पीएम किसान 12वीं किस्त लिस्ट और स्टेटस चेक करें ?

PM Kisan Yojana 12th Installment Check

पीएम किसान 12वीं किस्त लिस्ट और स्टेटस चेक करें, PM Kisan 12th Installment Check, pm kisan samman nidhi yojana , pm kisan list 2022, Pm-kisan Samman Nidhi Yojana List, pm kisan Yojana Status Check 2022, pm kisan beneficiary list, pm kisan farmer list 2022, pm kisan appप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों की लिस्ट हुई जारी (pm kisan list 2022) , ऐसे आप चेक कर सकते हैं अपना नाम। अंतिम बजट में सरकार ने योजना की घोषणा करते हुए किसानों की आय को दुगनी करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना को लॉन्च किया गया, इस योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 सालाना मुहैया कराएगी । किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाए गये है। इसके तहत बहुत सारे किसानो का पंजीकरण हो चुका है और उनकी लिस्ट भी बनाई जा चुकी है।

PM Kisan Yojana 12th Installment Check
PM Kisan Yojana 12th Installment Check

केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की 6000 रुपये की किस्त जारी करना शुरू कर दिया है केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को एक वर्ष मे 6000 रुपये का आर्थिक सहयोग दिया जाता है केंद्र सरकार की इस योजना का शुभारंभ 2019 में किया गया था। इस योजना किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक वर्ष मे तीन किस्त में प्रत्येक किस्त 2000 रुपये और सालाना 6000 रुपये प्रदान किए जाते है। 2000 रुपए की नई किस्त चेक करने का लिंक और चेक करने की प्रोसेस इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से किसान अपनी किस चेक कर सकते है।

केंद्र सरकार ने कहा राज्य सरकार को लिस्ट बनाने के लिए ।

पिछले कुछ दिनों पहले किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची बनाने का आदेश केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दिया , राज्य सरकार ने इसके ऊपर कार्य भी किया और लगभग लिस्ट को अंतिम रूप देने के चरण में हैं। इस लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपको भी मिलेगा ₹6000 सालाना।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त मोबाइल से कैसे देखें ।

pm kisan beneficiary list नाम से एक एप्लीकेशन Playstore पर मौजूद है जिसे डाउनलोड कर आप अपना नाम देख सकते हैं साथ ही आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिक जानकारी भी इस एप्लीकेशन से प्राप्त कर सकते हैं। इस App माध्यम से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की पूरी सूची दी गई है जो कि पूरे भारत की है।

एप्पलीकेशन pm kisan list app kisan List को कैसे डाउनलोड करें ।

pm kisan beneficiary list click here To Download , यहां पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है, और साथ में किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थियों की सूची भी देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को क्या फायदा है ।

pm kisan beneficiary list के तहत किसानों को हर साल सहायता के तौर पर ₹6000 प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए सीधे उनके खाते में दिया जाता है। इसकी पहली क़िस्त किसान के खाते में 24 फरवरी 2019 से भेजी जा रही है। तो आज ही आप अपनी पात्रता की जानकारी ऊपर बताए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ले सकते हैं और किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं।

How To Check Pm Kisan List

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट की जानकारी देखना चाहते हैं या आप चेक करना चाहते हैं आपका नाम इस लिस्ट में मौजूद है या नहीं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर जांच सकते हैं।

PM Kisan Yojana 12th Installment Check Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची को चेक करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको पीएम लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी या फिर आप जानकारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं।

PM Kisan Yojana 12th Installment Check Status Online

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त 1 अगस्त 2022 से जारी करना शुरू कर दिया गया है और यह किस्त 30 नवंबर 2022 तक सभी पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी जाएगी। 12 वीं किस्त जारी होने के बाद इस किस्त का पैसा किसान के बैंक अकाउंट में आया है या नहीं चेक करने के लिए इस पोस्ट में नीचे स्टेप बाइ स्टेप सम्पूर्ण जानकारी दी गई है जिसके आधार पर किसान आसानी से अपनी किस्त की राशि चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल (Pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
  • Home Page पर जाने के बाद आपके सामने Benefit List का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • पीएम किसान निधि योजना में लाभार्थियों की सूची देखने के लिए आपको Benefit list के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां आपको चयन करना होगा अपने राज्य का, अपने जिले का, तहसील, ब्लाक और विलेज का चयन कर आप अपने रिपोर्ट को चेक कर पाएंगे ।
  • जैसे ही आप अपने ग्राम का चयन करेंगे और गेट डाटा पर क्लिक करेंगे तो आपके गांव में मौजूद जितने भी किसान हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं उन लोगों का नाम दिख जाएगा ।
  • अगर आपका नाम दिख जाता है तो आप समझ लीजिए कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान हैं और आपको इसका लाभ दिया जाएगा ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *