RBSE 12th Result 2022 Out Today

RBSE 12th Result 2022 Out Today: आज जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे? जानें बड़ा अपडेट

RBSE 12th Result 2022 Out Today राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) आज 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड आज यानी 28 मई को 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, जबकि 10वीं के नतीजे जून के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने का अनुमान है। खास बात यह है कि बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। नतीजे जारी होने के बाद छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। ऑफिसियल वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।

Rajasthan Board 12th Result 2022 – Highlights

Board Name Board of Secondary, Rajasthan
Post Name RBSE 12th Result 2022 Out Today
Exam Name  Rajasthan Board 12th Examination
Exam Type Annual
RBSE 12th Result 2022 Date and Time Available Soon
Article Category Result
Mode of Result Online
Official Website rajasthanboard.gov.in

Rajasthan Board 12th Result 2022 Live Updates

आपको बता दें, बोर्ड सूत्रों ने कहा कि राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा 2022 के मूल्यांकन का काम पहले ही पूरा हो चुका हैं। पिछले कई सप्ताह से छात्रों की कॉपियां चेक की जा रही थीं और यह काम तेजी के साथ चल रहा था। अब बोर्ड रिजल्ट की तैयारियों में जुटा हुआ है और 12वीं के रिजल्ट 28 मई यानी आज घोषित किए जाने की प्रबल संभावना है। हालांकि कक्षा 10वीं के नतीजों में कुछ दिनों की देरी होने की बात कही जा रही है। आपको बता दें, जल्द ही बोर्ड की ओर से तारीखोंं का ऐलान किया जा सकता है। राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को उत्तीर्ण घोषित होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

RBSE 12th Result Websites: कहां देखें रिजल्ट

राजस्थान क्लास 12 रिजल्ट 2022 की घोषणा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर की जाएगी। इसके अलावा आप indiaresults.com समेत अन्य निजी वेबसाइट्स पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके अलावा dkcresult.com पर भी रिजल्ट का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा।

जानें पासिंग मार्क्स (RBSE 10th, 12th Passing Marks)

आपको बता दें, राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थी को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना जरूरी है। इससे कम नंबर लाने वाले स्टूडेंट्स को असफल घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड द्वारा ग्रेस मार्क्स भी दिए जाएंगे। लेकिन ग्रेस मार्क्स (RBSE Grace Marks) देने के बावजूद स्टूडेंट्स 33 प्रतिशत नंबर लाने में असमर्थ हो जाता है तो उस स्थिति में फेल घोषित कर दिया जाता है। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 बनाते समय थ्योरी और प्रैक्टिकल के मार्क्स अलग-अलग कैलकुलेट किए जाएंगे। इसके अलावा स्टेप मार्किंग के आधार पर भी स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाएंगे।

How To Check RBSE 12th Result 2022 ऐसे कर पाएंगे चेक

स्टेप-1: सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।

स्टेप-2: होमपेज पर दिए गए RBSE 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-3: अब अपना रोल नंबर सबमिट करें।

स्टेप-4: आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप-5: अब इसे चेक कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ऑउट ले लें।

इसके अलावा आप सभी परीक्षार्थीयों के सुविधा के लिए राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।

Important Links

Download RBSE 12th Result 2022

Link-1

Link-2

Link-3

Our Website Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *