RRB Group D Result 2022: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट यहाँ से चेक करें

RRB Group D Result 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा विभिन्न शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रतिवर्ष नए-नए पदों पर रिक्तियां जारी की जाती है, उसी प्रकार से वर्ष 2019 में 12 मार्च 2022 को ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की गई थी, ग्रुप डी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा 12 अप्रैल 2021 तक निर्धारित की गई थी। आरआरबी ग्रुप डी भारतीय मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए हमारे देश के लगभग करोड़ों उम्मीदवारों ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को संपन्न किया था।

आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात आरआरबी के द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर 17 अगस्त 2022 से आयोजित किया गया है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाली समस्त उम्मीदवार अब अपने RRB Group D Result का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आज का लेख हम आप सभी के समस्त ही लेकर आए हुए हैं, इस लेख में आपको RRB Group D Result 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्रदान कि जाएंगी |

RRB Group D Result 2022
RRB Group D Result 2022

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 – संपूर्ण जानकारी

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा वर्ष 2019 में ग्रुप डी की भर्ती के लिए 1,03,769 रिक्तियां जारी की गई थी जिसके लिए हमारे देश के समस्त उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन संपन्न किया था। अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आरआरबी के द्वारा 17 अगस्त 2022 से लेकर 25 अगस्त 2022 तक सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड के जरिए ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन किया गया है। और उसी के साथ साथ ही रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा भेज दो परीक्षा का आयोजन 26 अगस्त 2022 से लेकर 8 सितंबर तक किया गया है।

इस परीक्षा में हमारे देश के लगभग करोड़ों उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे अब इन सभी उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 का बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार है, आप सभी उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जा रहा है कि RRB Group D Result 2022 को लगभग सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में या अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 – अवलोकन

परीक्षा संचालन निकाय रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
परीक्षा का नाम आरआरबी ग्रुप-डी 2022 परीक्षा (आरआरसी 01/2019)
श्रेणी रिजल्ट
दर्जा रिहाई के लिए
आवेदकों की कुल संख्या 11,56,724
आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 अक्टूबर/नवंबर 2022
आरआरसी ग्रुप डी परीक्षा तिथि 2022 चरण 1- 17 से 25 अगस्त 2022
चरण 2- 26 अगस्त से 08 सितंबर 2022
चरण 3- 08 सितंबर से 19 सितंबर 2022
चरण 4- 19 सितंबर से 07 अक्टूबर 2022
आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 – महत्वपूर्ण तिथियां

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा इस वर्ष ग्रुप डी की परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर 17 अगस्त 2022 से लेकर 25 अगस्त 2022 तक निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाली सभी उम्मीदवार बड़ी बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा RRB Group D Result को जारी करने के लिए अभी कोई निश्चित तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

लेकिन आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें ग्रुप डी परिणाम को लगभग सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में या फिर अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाएगा। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो लगभग 5 अक्टूबर 2022 तक RRB Group D Result 2022 को जारी कर दिया जाएगा हालांकि यह तिथि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अपेक्षित तिथि मानी गई है।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा निकाली गई ग्रुप डी की भर्ती मैं सभी उम्मीदवारों का चयन करने के लिए कुछ चयन प्रक्रिया को निर्धारित किया गया है इसलिए जो सभी कमी द्वार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं उन सभी के लिए परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कर लेने के पश्चात नीचे दी गई निम्नलिखित चयन प्रक्रिया को भी पार करना आवश्यक होगा तभी आप ग्रुप डी के पद पर चयनित हो सकते हैं:-

  • परीक्षा सीबीटी 1
  • परीक्षा सीबीटी 2
  • शारीरिक परीक्षण
  • दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 जांच करने के लिए महत्वपूर्ण विवरण

RRB Group D Result 2022 को जब भी जारी कर दिया जाएगा सभी उम्मीदवारों के लिए यह परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाएगा लेकिन इस RRB Group D Result की जांच करने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए महत्वपूर्ण विवरणों का होना आवश्यक है:-

  • आवेदन क्रमांक
  • पासवर्ड
  • उम्मीदवार का नाम
  • जन्मतिथि

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 मेरिट सूची विवरण

RRB Group D Result 2022 जारी होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट सूची को भी जारी कर दिया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी की मेरिट सूची में उन सभी उम्मीदवारों का नाम होगा जो सभी उम्मीदवारों ने ग्रुप डी की परीक्षा को सफलतापूर्वक क्वालीफाई कर लिया है।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को क्वालीफाई कर लेने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए मेरिट सूची में रोल नंबर देखने के लिए मिल जाएंगे। मेरिट सूची में जिन सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर दिए जाएंगे उन सभी उम्मीदवारों के लिए ग्रुप डी की भर्ती में चयन करने के लिए आगे की शारीरिक एवं दस्तावेज सत्यापन की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?

  • RRB Group D Result की जांच करने के लिए सर्वप्रथम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए परिणाम लिंक प्रदर्शित होगी उस पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर सभी उम्मीदवार अपना आवेदन क्रमांक पासवर्ड और जन्म तिथि को दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • समिति के विकल्प पर क्लिक करते ही सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आप चाहे तो इस परिणाम को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

Important Links

Download Group D Answer Key 2022 Click Here
Download Group D Cut Off Click Here
Home Page Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *