2000 Note Big Update: 2000 के नोट पर RBI का बडा ऐलान सभी लोग ध्यान दें बडी खबर

2000 Note Big Update 

आपको बता दें कि बीजेपी नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने दिल्ली हाई कोर्ट में अपील दायर की है. बैंक में नोट बदलने के लिए बिना दस्तावेज के आवेदन किया गया है। लेकिन दो दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी और न ही किसी फॉर्म को भरने की जरूरत होगी. आप आसानी से बैंक जाकर अपने 2000 रुपए के नोट बदलवा सकते हैं। लेकिन आरबीआई ने अभी-अभी 2000 रुपए के नोट बदलने का सर्कुलर जारी किया है, जिसमें जमाकर्ताओं को एक फॉर्म भरना जरूरी है। उसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट का क्या फैसला है? इस फैसले को लेकर जनता के मन में दहशत है.

2000 Note Big Update 
2000 Note Big Update

2000 नोट के लिए फार्मेट

आरबीआई के इन नोटों के लिए ग्राहक को फॉर्म नहीं भरना होगा, बैंक कर्मचारी खुद करेंगे। आरबीआई ने फॉर्म का एक प्रारूप भी जारी किया है, जिसके बारे में मुद्रा परिवर्तक को जानना आवश्यक है, जिसमें बैंक का नाम, दिनांक, बदले गए नोटों की राशि और कुल राशि भरी जाएगी। यह फॉर्म बैंक कर्मचारियों द्वारा भरा जाएगा और बैंक कर्मचारी के हस्ताक्षर भी होंगे। बैंक सभी ग्राहक डेटा तैयार करेगा। क्योकी उपलब्ध पैसो के बारे मे पूरी डिटेल्स बैंक मैनेजर की जिम्मेदारी मे रहेगी। उपलब्ध खबर अमर उजाला वेबसाईट पर जारी की गई है।

2000 Note RBI News

2000 रुपये के नोटों को बंद करने का मुख्य उद्देश्य लोगों द्वारा बड़ी मात्रा में 2000 रुपये के नोट रखना था, जिससे 2000 रुपये के नोटों का बाजार काफी गिर गया। नोटबंदी के समय आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट पेश किए थे। लेकिन अब फिर से 2000 रुपये के नोट बंद किए जा रहे हैं. 2000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद से। तब से बाजार में दो हजार रुपये के नोट बड़ी तेजी से आ रहे हैं। दो हजार रूपये के नोटों का उपयोग पेट्रोल और डीजल भरवाने के लिए सबसे ज्यादा किया जा रहा है।

2000 नोट पर RBI का ऐलान

लोग 2000 रुपए के नोट बंद करने की बात कर रहे हैं। कि आरबीआई 2000 रुपये के नोटों को बंद कर देगा और 1000 रुपये के नोटों को फिर से पेश करेगा। इसलिए खबर है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट को चरणबद्ध तरीके से बंद किया जा रहा है। लेकिन 1000 रुपए के नोट लाने की कोई योजना नहीं है। और आरबीआई ने यह भी सुविधा दी है कि अब आप घर बैठे भी 2000 रुपये के नोट प्राप्त कर सकते हैं। बैंक मित्र द्वारा भी नोटो को बदलने की व्यवस्था आरबीआई ने शुरू कर दी है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *