किसान भाइयों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, सिर्फ इन किसान भाइयों को मिलेगा 13वी क़िस्त का पैसा, सूची में अपना नाम देखें

Beneficiary List of PM Kisan: साल 2018 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तहत छोटे और सीमांत किसान भाइयों को लाभ प्रदान करने हेतु एक महत्वकांक्षी योजना का शुभारंभ किया गया था उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना की मदद से 2 एकड़ या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक पात्र किसान भाइयों के अकाउंट में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है जो कि यह राशि प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की तीन किस्तों के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान योजना के लाभ उठाने वाले के अकाउंट में अक्टूबर 2022 में 12वीं किस्त का सफलतापूर्वक ट्रांसफर किया गया है जिसके बाद सभी किसान भाई आगे किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि जनवरी-मार्च 2023 के मध्य पीएम किसान बेनिफिशियरी सूची को जारी करने की संभावना है। जिन किसान भाइयों ने अप्लाई पत्र भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, वे पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट 2023 की चेक कर सकेंगे।

Beneficiary List of PM Kisan
Beneficiary List of PM Kisan

Beneficiary List of PM Kisan

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तहत 17 अक्टूबर 2022 को सभी कृषकों के अकाउंट में 12वीं किस्त का भुगतान किया गया है जिसके माध्यम से हमारे देश के लगभग 10 करोड किसान भाइयों के अकाउंट में 20000 करोड़ रुपए की राशि का ट्रांसफर किया गया है। पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं लाभ उठाने वाले को दिया गया है जिन्होंने योजना के लिए अप्लाई किया था। पीएम किसान 12वीं किस्त का भुगतान होने के बाद सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है |

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत लगभग जनवरी-मार्च 2023 के मध्य अगली किस्त का ट्रांसफर किया जाएगा जिसके द्वारा पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट को जारी किया जाएगा इस लाभार्थी लिस्ट में सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के नाम दर्ज किए जाएंगे जिन्होंने अप्लाई पत्र भरकर अपना पंजीकरण कराया है। बेनिफिशियरी सूची प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल वेब पोर्टल पर अपलोड की जाएगी जिसकी चेक आप इस पोस्ट की मदद से कर सकते।

योजना का नाम PM Kisan Samman Nidhi
द्वारा लॉन्च किया गया भारत सरकार
योजना का उद्देश्य भारत के किसानों को न्यूनतम वित्तीय सहायता
प्रारंभ का वर्ष 2019
पिछली किश्तें 12
लाभार्थियों देश के किसानों को रु. तीन किश्तों में 6000
श्रेणी Sarkari Yojana
पीएम किसान 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022
कुल वार्षिक सहायता रुपये 6000
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

पीएम किसान भुगतान स्थिति 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी कृषकों को अप्लाई पत्र भरकर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है जिन सभी उम्मीदवारों ने पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन किया है सिर्फ वही पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023 की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के माध्यम से प्रत्येक साल सभी पात्र किसानों को ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है जिसके द्वारा हाल ही में अभी अक्टूबर 2022 में बारहवीं कक्षा का ट्रांसफर किया गया है जिसके माध्यम से आप सभी को ₹2000 की राशि भुगतान की गई है जल्द ही अग्रिम सप्ताह में पीएम किसान 13वीं किस्त ई लाभार्थी लिस्ट जारी की जाएगी जिसके द्वारा नाम दर्ज सभी पात्र किसानों के अकाउंट में 2000 रुपए की राशि स्थानांतरित की जाएगी

पीएम किसान ई केवाईसी अपडेट 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को बता दें भारत सरकार के तहत इस योजना के द्वारा इस वर्ष नए बदलाव किए गए हैं जिसके बाद अगली किस्त प्राप्त करने के लिए आप सभी को अपने बैंक अकाउंट की ई-केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है बिना ईकेवाईसी कार्य हेतु किसी भी किसान भाई के लिए अगली किस्त का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत पीएम किसान 13वीं किस्त ई केवाईसी अपडेट तारीख 30 जनवरी 2023 निर्धारित कर दी गई है जिसके द्वारा आप को निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व बैंक अकाउंट की ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी को अगली किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट जांच करने के लिए सभी कृषक भाइयों के पास नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है:-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधित जानकारी
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची जांच करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब आप सभी के सामने हम भी प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर सेक्शन पर जाएं।
  • नीचे स्क्रॉल करने पर आप सभी को लाभार्थी लिस्ट की लिंक दिखाई देगी जिस पर क्लिक करें।
  • अब आप सभी के सामने नया पेज ओपन होगा आप जिस माध्यम से लाभार्थी लिस्ट की चेक करना चाहते हैं उस ऑप्शन का चयन करें।
  • आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से आप सभी पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट की चेक कर सकते हैं।
  • अब आप सभी के तहत चुने गए विक्रांता टाइप दर्ज करें जैसे कि आधार कार्ड नंबर |
  • अब आखिरी चरण में सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए क्या बचा कोर्ट को दर्ज करें गैट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान बेनिफिशियरी सूची 2023 ओपन हो जाएगी।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

ऑफिसियल वेबसाइट :- pmkisan.gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *