Aanganwadi Bharti: महिलाओं की किस्मत चमकी, आंगनबाड़ी में 52 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें शर्तें

Aanganwadi Bharti: अगर आपके परिवार में कोई पढ़ी-लिखी महिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं के रोजगार के लिए नए-नए कदम उठा रही हैं, जिससे हर किसी के चेहरे पर रौनक आ रही है. सरकार अब महिलाओं के लिए बंपर लाने जा रही है, जिसकी अधिसूचना किसी भी दिन जारी होने की संभावना है।

माना जा रहा है कि सरकार आंगनबाड़ी के रिक्त पदों पर 52 हजार पदों पर भर्ती करने जा रही है, जिससे महिलाओं को फायदा मिलना तय है। सरकार ने आंगनबाड़ियों में आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं, जिनका पालन करना जरूरी है।

Aanganwadi Bharti
Aanganwadi Bharti

जानिए भर्ती से जुड़ी जरूरी बातें

सरकार जल्द ही आंगनबाड़ी पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्णय लेगी। इस भर्ती में आंगनबाड़ी भर्ती में एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है। अब सरकार ने भर्ती का रास्ता पूरी तरह से खोल दिया है।

आंगनवाड़ी के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। इनमें सबसे खास यह है कि आरक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों को उम्र में छूट दी जाएगी।

जानिए जरूरी योग्यता

आंगनवाड़ी रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताएं आवश्यक हैं। इसमें आपका किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं, हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूनतम योग्यता बढ़ाकर 12वीं पास किए जाने की उम्मीद है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सरकार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए आगे देख रही है. इसका कारण बेरोजगारी का बढ़ता स्तर बताया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *