Anganwadi Bharti 2023: आंगनबाड़ी में निकली सभी जिलों के लिए बंपर बहाली, बिना परीक्षा होगा चयन, अप्लाई शुरू

Anganwadi Bharti 2023: आंगनवाड़ी बहाली 2023 की प्रतीक्षा कर रहे बेरोजगार उम्मीदवा के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी। है क्योंकि हाल ही में आंगनवाड़ी बहाली 2023 को लेकर विभागीय अधिसूचना जारी किया गया है। आंगनवाड़ी बहाली अधिसूचना अलग-अलग जिलों के हिसाब से अलग-अलग जारी किए जा रहे हैं।  महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार प्रदेश के सभी जिलों में समेकित बाल विकास सेवाएं (ICDS) रूप से चलाने के लिए करीब 54720 रिक्त पदों के लिए बहाली करने जा रहे हैं, वर्तमान में कुछ जिलों में Anganwadi Recruitment 2023 की नोटीफिकेशन जारी कर दी गई है लेकिन कुछ अन्य जिलों के अधिसूचना जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि नोटिफिकेशन में अंकित की गई है।  आंगनवाड़ी भर्ती 2022 से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारियां जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क आदि संपूर्ण लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

Anganwadi Bharti 2023
Anganwadi Bharti 2023

Anganwadi Bharti 2023

आंगनबाड़ी रिक्रूटमेंट 2023 की नोटीफिकेशन अलग-अलग जिलों के हिसाब से अलग-अलग जारी की जा रही है।  इस भर्ती का आयोजन प्रत्येक जिले के प्रत्येक गांव की पंचायत समिति के आधार पर किया जा रहा है।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिसूचना विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से प्रत्येक जिले के हिसाब से अलग से प्राप्त कर सकते हैं। यह अधिसूचना ऐसी तहसील के गांव के लिए जारी हो रहे हैं जिनमें आंगनवाड़ी के पद खाली है।

बता दें कि यह उन बेरोजगार  महिला अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और शानदार खबर है। जो लंबे समय से आगामी Anganwadi Recruitment 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आंगनवाड़ी बहाली प्रक्रिया 21 की इच्छुक और योग्य महिला अभियार्थी इस डब्ल्यू सी डी आंगनवाड़ी बहाली 2023 हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। राजस्थान आंगनवाड़ी बहाली प्रक्रिया से जुड़ी अतिरिक्त महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे जिलेवार रिक्तियों की सूची पात्रता मानदंड चयन प्रक्रिया अप्लाई शुल्क आवेदन प्रक्रिया इत्यादि नीचे संपूर्ण लेख में प्रस्तावित है।

Anganwadi Recruitment 2023 Education Qualification

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में महिला जिस आंगनवाड़ी केंद्र के लिए चयनित हो रहे हैं  उस रात को ग्राम और वार्ड की स्थानीय निवासी होनी चाहिए क्योंकि आंगनवाड़ी में अपने ग्राम में एक काम करना होता है। आप सभी को बता दें कि आंगनवाडी जॉब के लिए शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं 10वीं 12वीं अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है कृपया अधिक जानकारी के लिए आगामी भर्ती विज्ञापन को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ लें

  • Candidate must passed 8th, 10th & 12th Standard to apply for Anganwadi Worker, Anganwadi Helper Jobs.
  • Mahila Supervisor: Any Graduation Degree.

Anganwadi Bharti 2023 Age Limit 

आंगनवाड़ी बहाली प्रक्रिया के लिए  महिला उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होने अनिवार्य है। लेकिन अनुसूचित जाति जनजाति व्यक्तियों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष और विधवा, तलाकशुदा है अन्य परिस्थितियों की अधिक से अधिक आयु 45 वर्ष तक होगी आप सभी को यह भी बता दें कि उम्र की गणना जिस दिन विज्ञप्ति जारी हुई है उस दिन को आधार मानकर की जाएगी ज्यादा जानकारी के लिए अधिसूचना जरूर देखें

Anganwadi Recruitment 2023 महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  •  शैक्षणिक योग्यता संबंधी अंक तालिका – प्रमाण पत्र
  • सेकेंडरी की अंक तालिका/ प्रमाण पत्र होना आवश्यक है
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र तथा  सहायिका आशा सहयोगिनी/ साथिन के रूप में 1 वर्ष का कार्य अनुभव/ ज्योति योजना लाभार्थी होने का प्रमाण पत्र
  •  मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड सभी डाक्यूमेंट्स में से कोई एक आवश्यक है
  • RSCIT का प्रशिक्षण प्रमाण पत्रअनुसूचित जाति/ पिछड़ा वर्ग/ अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र
  •  बीपीएल कार्ड [ केंद्र सरकार की सूची में सम्मिलित]  एवं आवश्यक डैक्यूमेंट की प्रमाणित छायाप्रति

Anganwadi Recruitment 2023 Selection Process

आप सभी को बता दें कि आंगनवाड़ी बहाली प्रक्रिया 2023 में उपयुक्त पदों पर संविदा  आधारित नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/  साक्षात्कार/ मेरिट के आधारित किया जाएगा

आवेदन शुल्क:  किसी भी तरह का अप्लाई शुल्क नहीं लिया जाएगा

आंगनवाड़ी भर्ती  प्रक्रिया 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

आप सभी को बता दें कि Anganwadi Recruitment 2023 के योग्य अभ्यर्थी अपना पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र दो प्रतियों में प्रमाणित डाक्यूमेंट्स की प्रति सहित कार्यालय में अंतिम दिनांक तक जो कि ऑफिसियल अधिसूचना में दी गई हैं शाम 5:00 बजे तक जमा करवा देवें आप सभी को बता दें कि एक बार अप्लाई प्रस्तुत या जमा कराने के बाद उसमें संशोधन करने अथवा उल्लंघन करने की अनुमति नहीं होगी। अक्खिरी तिथि निकल जाने के पश्चात में किसी भी हालत में अप्लाई स्वीकार नहीं किया जाएगा उसके पश्चात अप्लाई पत्र जमा नहीं किए जा सकेंगे ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर दिए गए अधिसूचना को जरूर देखें अधिसूचना मुख्य रूप से नीचे लेख में दिया जा रहा है.

आप यहां से अपने जिले का अधिसूचना देख सकते हैं- आप सभी को हम जिलेवार अधिसूचना ओपन बंद करवाने जा रहे हैं जिन जिन जिलों का अधिसूचना जारी हो रहा है उनका हम यहां पर आप सभी के सामने अधिसूचना लिंक डाल रहे हैं आप आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं अन्य जिलों का अधिसूचना जारी होते ही हम यहां पर उपलब्ध करवा देंगे ध्यान रहे कई जिलों के फॉर्म पहले शुरू हो चुके थे उनके आखिरी तिथि निकल चुकी है इसलिए फॉर्म भरने से पहले आखिरी तारीख का अवलोकन जरूर करें तथा अधिसूचना जरूर देख लें…..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *