Ctet Result 2023 Kab Aayegi: सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट पर दिया बड़ा अपडेट, इस दिन 8 मार्क्स बोनस के साथ आएंगे नतीजे, जानें पूरी खबर

Ctet Result 2023 Kab Aayegi: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार रिजल्ट प्रकाशित होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन फिलहाल सीबीएसई की ओर से कोई अपडेट नहीं आया है, हालांकि रिजल्ट मार्च के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। सीबीएसई जल्द ही इस पर अपडेट जारी करेगा सीटीईटी का परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर प्रकाशित किया जाएगा। CTET पेपर 1 और पेपर 2 में देश भर से लगभग 30 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे.

Details Of Ctet Result 2023 Realise Date

Name Of Article Ctet Result 2023 Declare
Authority Central Board Of Secondary Education
Type Of Article Result
Name Of Exam Central Teacher Eligibility Test
Examination 28 Dec 2022 – 7 Feb 2023
Answer Key Available Now
Ctet 2023 Result Status Available Soon
Mode Online
Official Website https://ctet.nic.in/

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको सूचित करते हैं कि CTET परीक्षा 28 दिसंबर से 7 जनवरी 2023 तक आयोजित की जाती है। सीबीएसई ने 14 जनवरी 2023 को अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की।

Ctet Result 2023 Kab Aayegi
Ctet Result 2023 Kab Aayegi

सीटीईटी रिजल्ट 2023 कब आएगा?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा के नतीजे इसी महीने के अगले हफ्ते जारी होने की संभावना है। अधिकारियों के मुताबिक, सीटीईटी परीक्षा के बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में करीब छह हफ्ते लग सकते हैं। जिसके मुताबिक वह 6 हफ्ते की परीक्षा के बाद रिजल्ट घोषित कर सकता है। लेकिन संभावना है कि इसमें इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।

 

अगर आप सीटीईटी परीक्षा के 6 हफ्ते बाद रिजल्ट चेक करते हैं तो आपका रिजल्ट 9 मार्च को आ सकता है। इसके अलावा कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट 18 या 21 मार्च को ऑनलाइन जारी किया जाएगा। वहीं, अधिकारियों ने उम्मीदवारों को सलाह दी कि परीक्षा से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

 

यह है पास होने का मापदंड

CTET परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को इसके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। जबकि 2019 तक सीटीईटी सर्टिफिकेट जीवन भर के लिए वैध होता है।

 

क्या सीटीईटी प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए मान्य है?

CTET प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए मान्य है। 3 जून, 2021 को, शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि सरकार ने 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से 7 वर्षीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पात्रता प्रमाणपत्र की वैधता अवधि को जीवन काल तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकारें/इच्छुक संघ के क्षेत्र आवश्यक कदम उठाएंगे। जिन उम्मीदवारों की 7 साल की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है, उन्हें नए टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने/जारी करने के लिए कदम।

How to Check CTET Result 2023

  1. सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  2. उसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे टैब पर जाकर क्लिक करें.
  3. उसके बाद लॉगिन कर आईडी पासवर्ड दर्ज करें.
  4. सबमिट करने के बाद सीटेट रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  5. रिजल्ट चेक करने के बाद स्कोरकार्ड प्रिंट निकाल लें.
Some Useful Link
Direct Link Check Result Click Here
Download Answer Key Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष – Ctet Result 2023 kab Aayegi

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Ctet Result के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। मुझे उम्मीद है कि आपने इस पोस्ट का लुत्फ़ उठाया। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

 

अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आपके लिए कमेंट बॉक्स खुला है। आप अपने विचार हमारे साथ कमेंट में साझा कर सकते हैं। दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का दिल की गहराइयों से धन्यवाद।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *