LPG Gas Cylinder Ka Dam Huaa Sasta – आज रसोई गैस सिलेंडर 143.35 रूपये हुआ सस्ता, जाने आज का भाव

LPG Gas Cylinder Ka Dam Huaa Sasta: आज हम आप सभी भारत देश वासियों को जानकारी के लिए बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कि होली के बाद गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव हुए हैं, जिसमें कई शहरों में गैस सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है। तो आइए जानें आज एके शहर में गैस सिलेंडर का ताजा रेट क्या है, इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

गैस सिलेंडर के आज का ताजा भाव?

हर साल की तरह इस बार भी देश की जनता मार्च का इंतजार कर रही थी। क्योंकि मार्च का यह महीना इस बात की भी गारंटी देता है कि अगला साल कैसा रहेगा। लेकिन इस बार मार्च शुरू होते ही यह अपने साथ आम जनता के लिए महंगाई और परेशानी का पहाड़ लेकर आया। उद्यमों में रसोई गैस की कीमत 350 से बढ़ कर 500 हो गई। LPG Gas Cylinder Price

LPG Gas Cylinder Ka Dam Huaa Sasta
LPG Gas Cylinder Ka Dam Huaa Sasta

 

दरअसल, 1 मार्च को तेल कंपनियों ने कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। हालांकि पेट्रोल और डीजल कंपनियों ने 9 महीने से ज्यादा समय से तेल उत्पादकों के लिए कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। वहीं, तेल की कीमतें भी 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ रही हैं।

बता दें, 1 मार्च को कंपनियों ने कीमत में 350.50 रुपये की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद 19 किलो का कमर्शियल गैस सिलेंडर 2,119.50 रुपये में मिलेगा. अभी तक इसकी कीमत 1,769 रुपये थी। दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,769 रुपये है। तो खाना पकाने के लिए घरेलू गैस की कीमत 1053 रुपये है। LPG Gas Cylinder Price

क्यों हुई रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी?

ऐसा इसलिए कहा गया क्योंकि राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने मांग की कि सरकार उन्हें घरेलू स्तर पर उत्पादित एलपीजी सिलेंडरों पर हुए नुकसान की भरपाई करे, जबकि उन्होंने व्यावसायिक रूप से उत्पादित सिलेंडरों पर छूट दी। इस वजह से कीमतों में असमानता देखी गई, जिसे खत्म करने के लिए ऐसा फैसला किया गया। हालांकि उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि ग्राहक अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर की खपत फिर से बढ़ाएंगे।

इस फैसले से आप तेल की कीमतों पर भी असर देख सकते हैं क्योंकि जो राशि वे डिस्ट्रीब्यूटर्स को डिस्काउंट के तौर पर दे रहे थे वह अब कम हो जाएगी. इस वजह से पेट्रोल और डीजल ईंधन की खुदरा कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है, और ये आपके लिए सस्ते हो सकते हैं।

देश के बड़े-बड़े शहरों में गैस सिलेंडर का आज का भाव?

1. दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,769 रुपये है।

2. कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत 1,870 रुपये है।

3. मुंबई में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट 1,721 रुपये है।

4. चेन्नई में नए वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की दर 1,917 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

आंतरिक तरलीकृत गैस की कीमत के लिए गैस सिलेंडर

1. दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1053 रुपए है।

2. कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये है।

3. मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1052.50 रुपए है।

4. चेन्नई में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1068.50 रुपए है।

Join Our Telegram Group – Click Here

आवश्यक सूचना: LPG Gas Cylinder Price से संबंधित हमारे लेख में दी गई सभी जानकारी सभी सोशल मीडिया पर कई लेखों को देखने और पढ़ने के बाद प्रदान की गई है। यदि फिर भी आपको कुछ गलत लगता है तो यह हमारी जिम्मेवारी नही होगा। यह सारी जानकारी इंटरनेट से उठाई गई है इस लिए आप एक बार चेक जरूर कर ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *