जनवरी माह के इस तिथि को किसानो के अकाउंट में आएगी 13 वीं किश्त, सभी किसान भाई हो जाएँ सतर्क

PM Kisan 13th Kist Huaa jari– गवर्मेंट ने आज पूरे देश के करोड़ों छोटे किसान भाइयों को आर्थिक सहायता की है। सेंट्रल गवर्मेंट की कई योजनाओं से किसान भाई प्रभावित साबित हो रहे हैं।

उदाहरण के लिए, पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के बैंक अकाउंट में प्रत्येक साल 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। 2018 में शुरू की गई इस योजना में हाल ही में 8 करोड़ से अधिक किसान हिस्सा ले रहे हैं। पीएम किसान योजना के किसान भाइयों का अभी सत्यापन चल रहा है।

इस योजना से देश में कई लोगों को गलत फायदा हुआ है, जिनकी पहचान कर उन्हें हटाया जा रहा है। अगर किसी कारणवश आपका नाम नहीं छूटता है तो अपना ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड वक्त पर सत्यापित करवाएं। अपनी लाभार्थी लिस्ट की भी जांच करना सुनिश्चित करें।PM Kisan 13th Kist Huaa jari

PM Kisan 13th Kist Huaa jari
PM Kisan 13th Kist Huaa jari

1.86 करोड़ किसान बाहर हो गए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसान भाइयों की संख्या में लगातार कटौती आ रही है। क्योंकि उन्हें इस योजना से बाहर किए जाने का डर है, हजारों किसान भाई ने अपने ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं करवाए हैं।

 

इससे कई किसान भाई अपनी 11वीं और 12वीं किस्त नहीं चुका पा रहे हैं। गवर्मेंट का कहना है कि यदि किसान भाई इस योजना के लिए पात्र हैं, तो सत्यापन होते ही शेष राशि किसानों के अकाउंट में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

उम्मीद लगाया जा रहा है कि नए साल पर 13वीं किस्त मिल सकती है, लेकिन नियम के अनुसार छोटे किसान भाइयों के अकाउंट में हर 3-4 महीने में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं, इसलिए यह फरवरी में देय होगा। मार्च के मध्य तक यह उपलब्ध हो जाएगा।

पोर्टल पर किसानों के नाम अपलोड हैं

पीएम किसान योजना के लाभ उठाने वाले को दो-दो हजार रुपये की 12 किस्तें मिल चुकी हैं। 13वीं किस्त भी 2,000 रुपये होगी, किंतु उससे पहले लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख लें।

pmkisan.gov.in पोर्टल को किसान भाइयों के नाम और स्थिति के साथ अपडेट कर दिया गया है। किसान चाहें तो अपना मोबाइल संख्या या पंजीकरण नंबर डालकर बहुत ही सरल प्रक्रिया से अपना नाम और लाभार्थी की स्थिति जान सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करें

सर्वप्रथम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल साइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर दाईं ओर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।

नया वेब पेज खुलने पर Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां किसान भाइयों को अपना पंजीकृत मोबाइल संख्या या पीएम किसान योजना का पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।

इसके पश्चात गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके पश्चात आप स्क्रीन पर लिखे मैसेज से जान सकते हैं कि आप 13वीं किस्त के पात्र हैं या नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *