Pm Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023 : सभी किसान भाइयों के अकाउंट में 2000 रुपया आना शुरू, ऐसे देखें सूची में नाम

PM Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023 : सेंट्रल गवर्मेंट ने उन सभी किसान भाइयों के लिए एक न्यू अपडेट जारी किया है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने वाले हैं, जिसके मुताबिक प्रत्येक किसान भाई को मिलने वाली वार्षिक वित्तीय माफ को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12000 रुपये करने का निर्णय लिया गया है और वह इसलिए हम आप सभी को सूचित कर रहे हैं, हम आप सभी किसानों को सूचित कर रहे हैं, कि पीएम किसान योजना भुगतान ₹12000 के मुताबिक हम आप सभी को सूचित करते हैं कि आप सभी किसान अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपने लाभ उठाने वाले की स्थिति की चेक करने के लिए रखें जिससे आप सरल तरीका से जान सकें । आप पोर्टल में प्रवेश कर सकते हैं और इस योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए लेख को आखिरी तक ध्यान से पढ़ें।PM Kisan Yojana Payment 2023

PM Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023
PM Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023

Details of PM Kisan 13th Kist kab Aayegi 2023

Name of the Scheme PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of the Article Pm Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023
Type of Article Sarkari Yojana
New Update? Now You Can Check PFMS Portal
Mode Online
Charges NIL
Requirements? PM Kisan Registration Number Etc.
Official Website pmkisan.gov.in

अब सभी किसानों को 6,000 की जगह मिलेंगे 12000 रुपये?

जैसा कि आप सभी किसान भाई जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा जो 6000 रुपये प्रति किसान है अब उसे 12000 रुपये सालाना मिलेंगे। सेंट्रल गवर्मेंट ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभ उठाने वाले के लिए एक नई नोटिस जारी की है जिसमें बताया गया है कि पीएम किसान योजना के द्वारा आर्थिक मदद को जल्द ही 6000 रुपये से बढ़ाकर 12000 रुपये कर दिया जाएगा ! यदि आप प्रधानमंत्री किसान वेतन के द्वारा पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिरी तक अवश्य पढ़ें।

 

आप सभी किसानों के जानकारी के लिए हम आप सबको सूचित करते हैं कि सेंट्रल गवर्मेंट 2023 की शुरुआत से सभी किसान भाइयों के हित में एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने वाले को उन सभी किसानों के लिए बताएं जो आर्थिक रूप से लाभान्वित हैं। . ₹6000 प्रति वर्ष की मदद ! शीघ्र ही सभी उम्मीदवारों को ₹12000 प्रति वर्ष की वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी।

सेंट्रल गवर्मेंट की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक सेंट्रल गवर्मेंट जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने वाले को ₹6000 की आर्थिक मदद के माध्यम से ₹12000 की आर्थिक मदद प्रदान करेगी ! हालांकि इस निर्णय के लागू होने की तिथि अभी निर्धारित नहीं है, यह निर्णय सेंट्रल गवर्मेंट के तहत लिया गया है, लेकिन जल्द ही इस निर्णय को पूरे देश में लागू किया जाएगा, तो आप 12000 प्रधानमंत्री किसान योजना की भुगतान स्थिति की चेक कर लें। पीएम किसान योजना भुगतान। सभी किसान ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करें।

कौन किसान ₹12000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सेंट्रल गवर्मेंट प्रत्येक छोटे और सीमांत किसान भाई को ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान कर रही है लेकिन कर्नाटक स्टेट गवर्मेंट ने सभी किसानों के लाभ के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस फैसले के समय कर्नाटक गवर्मेंट इस योजना के द्वारा सभी किसानों को अलग से 4000 रुपये प्रदान करेगी।

पीएम किसान योजना क्या हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में छोटे और सीमांत किसान भाइयों के लिए की थी। यह लाभ के लिए किया गया था। 2015 से, इस योजना ने कम कृषि योग्य भूमि वाले किसान भाइयों को प्रति माह 2.6,000 रुपये का भुगतान किया है।

आज यह लेख सभी किसानों के लिए है। हर तीन महीने में 2000 रुपये की दो किस्तों में सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के मुताबिक। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च 2022 तक, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक हर साल ! और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर की अवधि में बैंक अकाउंट में स्थानांतरित की जाती है।

How to Check PM Kisan 13th Installment Payment ₹2,000

2000 रुपये की 13वीं किस्त के भुगतान की स्थिति की चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

⇒ प्रधानमंत्री किसान योजना की 2000 रुपये की 13वीं किस्त या लाभ उठाने वाले की स्थिति जांच करने के लिए सर्वप्रथम आप किसान ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in के होम पेज पर जाएं।

⇒ जब आप होम पेज पर जाएंगे, तो आप सभी को फार्मर्स कॉनर सेक्शन मिलेगा,

⇒ इस सेक्शन में आप सभी को Beneficiary Status का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।

⇒ क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा।

⇒ अब इस पेज पर आप सभी को अपना पञ्जीकार  नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा

⇒ इसके पश्चात आप सभी को ओटीपी वेरिफाई करना होगा और Get Data विकल्प पर क्लिक करना होगा।

⇒ क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने पेमेंट स्टेटस खुल जाएगा।

Some Useful Link
Check Beneficiary Status Click Here
Download New Beneficiary List Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Know Your Registration Number Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष – Pm Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023

तो दोस्तों आज की इस लेख में हम आप सबको Pm Kisan Yojana ₹2000 Payment Release 2023 के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे। मुझे उम्मीद है कि आपने इस लेख का लुत्फ़ उठाया। यदि आप सभी को यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यदि आप इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप सभी के लिए कमेंट बॉक्स खुला है। आप अपने विचार हमारे साथ कमेंट में साझा कर सकते हैं। दोस्तों इस लेख को आखिरी तक पढ़ने के लिए मैं आप सभी दोस्तों का दिल की गहराइयों से धन्यवाद करता हूं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *