PM Kisan Yojana 13th Installment Release Today: आज समाप्त हो सकता है किसान भाइयों का इंतजार, ऐसे जांच करें आप सभी के अकाउंट में पैसा आया या नहीं

PM Kisan Yojana 13th Installment Release Today: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश भारत में कई तरह की कल्याणकारी और लाभकारी योजनाएं चल रही हैं, जिनमें से कुछ को सेंट्रल गवर्मेंट तो कुछ योजनाओं का संचालन स्टेट गवर्मेंट कर रही हैं। लेकिन इन सभी योजनाओं का उद्धेश्य एक ही है और वो ये कि गरीब वर्ग तक और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंच सके। ऐसी ही एक योजना किसानों के लिए सेंट्रल गवर्मेंट चलाती है, जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये मिलते हैं। जिसकी अगली क़िस्त अर्थात 13वीं क़िस्त का पैसा कब आएगा इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए लेख को आखिरी तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan Yojana 13th Installment Release Today
PM Kisan Yojana 13th Installment Release Today

साथ ही साथ आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि अब तक योजना की 12 किस्तों का पैसा जारी हो चुकी है, और सभी लाभ उठाने वाले को 13वीं किस्त का इंतजार है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 13वीं किस्त के पैसे किसानों के बैंक अकाउंट में कब तक आ सकते है? कैसे जांच करना है कि बैंक अकाउंट में पैसा आया या नहीं। इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे के पैराग्राफ में बताया गया हैं इसलिए आप इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

PM Kisan Yojana 13th Installment 2023 – Highlights

Scheme Name Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Objective of Scheme Financial help to the eligible Farmers of India
Total eligible Farmers Around 11 Crore
Article Category Sarkari Yojana
PM Kisan 13th Installment Release Date February 2023
Total Amount Per Year Rs. 6000
Installment/Kist Amount Rs. 2000
PM-Kisan Helpline No 011-24300606, 155261
Official Website pmkisan.gov.in

जल्दी करवाए E-Kyc?

आप सभी को बता दें कि 13वीं किस्त के बारे में जानें लेकिन उससे पहले आप ये जरूर जान लें कि योजना से जुड़े सभी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप सभी के किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

यदि आपने किसी कारण से अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो पीएम किसान पोर्टल के अनुसार आप ओटीपी बेस्ड केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं। साथ ही अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी आप केवाईसी करवा सकते हैं।

Pm Kisan 13th Installment Kab Aayega?

पीएम किसान योजना के लाभ उठाने वाले को 31 मई 2022 को 11वीं किस्त मिल गई थी। तथा 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को जारी किया गया था। अब ऐसे 13वीं क़िस्त का पैसा कब जारी किए जाएंगे इसकी जानकारी इस लेख में हम प्रदान कर रहे हैं, आप सभी को बता दें कि हर बार की प्रकार इस बार भी प्रत्येक लाभ उठाने वाले को 2 हजार रुपये सीधे उसके बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

बात यदि 13वीं किस्त की करें, तो फरवरी 2023 को दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पूसा मेला ग्राउंड में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन’ की शुरुआत होगी। ये सम्मेलन दो दिवसीय है, जिसका उद्घाटन फ़रवरी में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वहीं, खुद पीएम नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकते हैं। जिसका योजना से जुड़े लाभ उठाने वाले को इंतजार हैं।

How to Check Beneficiary Status of PM Kisan Yojana 13th Kist 2023

पी.एम किसान योजना के द्वारा जारी होने वाली 13वीं किस्त  का बैनिफिशरी स्टेट्स जांच करने के लिए देश के सभी इच्छुक किसान नीचे दिए गए नियम को ध्यानपूर्वक पालन जरूर करें।

स्टेप-1. पीएम किसान योजना के द्वारा जारी होने वाली 13वीं किस्त का बैनिफिशरी स्टेट्स  जांच करने के लिए सबसे पहले आप सभी किसान भाई – बहनो को  इसकी  ऑफिसियल वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

स्टेप-2. होम – पेज पर जाने के पश्चात आप सभी को FARMERS CORNER का एक सेक्शन देखने को मिलेगा।

स्टेप-3. जिस सेक्शन में आप सभी को Beneficiary Status का लिंक मिलेगा।

स्टेप-4. जिस लिंक पर आप सभी को क्लिक कर देना हैं।

स्टेप-5. उसके पश्चात आप सभी के  सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।

स्टेप-6. जिस पेज पर जाने के पश्चात आप सभी को अपना  रजिस्ट्रैश नंबर या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करने का विकल्प मिलेगा।

स्टेप-7. जिस में आप सभी को अपना पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज कर देना हैं।

स्टेप-8. उसके पश्चात आप सभी को ओ.टी.पी आएगा जिसे सत्यापन कर देना है।

स्टेप-9. उसके पश्चात आप सभी को  प्रोसीड  के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

स्टेप-10. उसके पश्चात आप सभी के सामने आप सबका  बैनिफिशरी स्टेट्स  खुल जायेगा।

स्टेप-11. इस तरह आप 13वीं क़िस्त का बैनिफिशरी स्टेट्स में, आप अपने 13वीं किस्त के पेमेंट का स्टेट्स  जांच कर सकते हैं।

इस प्रकार देश के सभी किसान ऊपर बताए गए सभी नियमों का पालन करने के पश्चात आप सभी किसान भाई – बहन सरल तरीका से अपना – अपना बैनिफिशरी स्टेट्स  जांच कर सकते हैं।

Check Beneficiary Status  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *