PM Kisan Yojana Beneficiary Update : किसानों को 13वीं किस्त के साथ मिलेगी एक और गुड न्यूज़, देखें

PM Kisan Yojana Beneficiary Update : सेंट्रल गवर्मेंट ने देश के किसान भाइयों ( Farmer ) को आर्थिक सहायता देने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के द्वारा हर साल रजिस्टर्ड किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के द्वारा अगर रजिस्टर्ड किसान कृषि के लिए कर्ज लेना चाहते हैं तो अब उन्हें कोई परेशानी नहीं उठानी है, वे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर कर्ज ले सकते हैं ।

PM Kisan Yojana Beneficiary Update
PM Kisan Yojana Beneficiary Update

PM Kisan Yojana Beneficiary Update

किसानों ( Farmer ) के लिए अब एक दूसरा गुड न्यूज़ है ! पीएम किसान योजना के द्वारा रजिस्टर्ड किसान किसान क्रेडिट कार्ड का सरल तरीका से लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के द्वारा रजिस्टर्ड किसानों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है! उनकी कृषि भूमि का विवरण, बैंक विवरण, आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पहले से ही कृषि मंत्रालय के पास पंजीकृत है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इन किसानों को केवल एक साधारण फॉर्म भरना होगा ( PM Farmer Scheme )।

आप बैंक की वेबसाइट से भी Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं

  • इसके लिए आप सभी जिस बैंक का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर apy कर सकते हैं।
  • किसान ( Farmer ) को बैंक की वेबसाइट पर जाकर ‘सर्विसेज’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप सभी को किसान क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन  चुनना है।
  • इसके पश्चात आप सभी को यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • इसके पश्चात अगर आप सब किसान क्रेडिट के लिए आवश्यक सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, तो तीन से चार दिनों के भीतर बैंक के तहत कर्ज के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।

Kisan Credit Card के लिए जरूरी हैं ये शर्तें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए अप्लाई करने वाले किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहि ए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के आवेदनकर्ता किसानों ( Farmer ) को अप्लाई करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होगी ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड  ( PM Farmer Scheme ) के तहत किसान खेती के लिए तीन लाख रुपये तक का ऋण ले सकता है ।
  • यह रकम किसान को 4 फीसदी ब्याज दर के साथ चुकानी होगी ।

PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]

ग्रामीण इलाकों में आज भी खेती ही आय का सबसे बड़ा जरिया है ( PM Farmer Scheme ) । इसकी सहायता से कई परिवारों का पेट फूलता है ! यही कारण है कि हाल के दिनों में किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति में सुधार के कोशिश तेज किए गए हैं। इसी उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भी शुरू की गई थी । इस योजना के द्वारा किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानों के अकाउंट में यह राशि हर चार महीने के अंतराल पर दो हजार रुपये कर ट्रांसफर की जाती है !

अपात्र लोगों ( Farmer ) को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं

किसान ( Farmer ) इन दिनों 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के अनुसार सितंबर में किसी भी तिथि को किसानों के अकाउंट में यह राशि आ सकती है। इन सबके बीच पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का गलत तरीके से फायदा उठाने वालों के खिलाफ सरकार काफी सख्त है ! ऐसे लोगों को कई महीनों से सुचना भेजा जा रहा है ! इन लोगों से कहा गया है कि इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अब तक प्राप्त राशि को जल्द से जल्द वापस करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिलेगी इसी महीने

किसानों को महीने के अंत तक एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है ( PM Farmer Scheme ) क्योंकि केंद्र सरकार इस महीने के भीतर पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी कर सकती है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का यह पैसा हर साल तीन किस्तों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में उपलब्ध कराया जाता है। केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही किस्त मिलेगी !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *