Post Office NSC Scheme: इस योजना में करें 100 रुपये का निवेश, पांच साल बाद पाएं 21 लाख रुपये, जानिए कैसे

Post Office NSC Scheme : पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम क्या आपने कभी पोस्ट ऑफिस में बचत और निवेश के बारे में सोचा है ! यदि नहीं, तो विचार करें कि आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए पोस्ट ऑफिस के पास कई लाभकारी योजनाएँ हैं और बदले में आपको किसी अन्य स्रोत से अधिक लाभ देता है! इसके अलावा, छोटी बचत के परिणाम लंबे समय में जुड़ सकते हैं और भविष्य में बड़ी राहत प्रदान कर सकते हैं!

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office National Savings Certificate Yojana ) योजना में निवेशकों को 6.8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता रहेगा। यह उन निवेशकों के लिए अच्छी खबर है, जिनकी जोखिम लेने की क्षमता शून्य है और वे अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं! डाकघर (इंडिया पोस्ट) लघु बचत योजनाओं को आजमाया और परखा गया है और एक निवेशक को कम समय में कई धन जमा करने में मदद करता है!

Post Office NSC Scheme
Post Office NSC Scheme

Post Office National Savings Certificate Scheme Yojana

 पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office NSC Scheme) सबसे ज्यादा निवेशकों को आकर्षित करती है। यह निवेश टूल निवेशकों को केवल 100 रुपये से निवेश शुरू करने में मदद करता है! ऐसे में आप सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ( India Post ) के पास कई ऐसी योजनाएँ हैं जहाँ आप निवेश पर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी है पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम ! इस पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office National Savings Certificate Yojana ) से आप कुछ ही सालों में मोटी रकम जोड़ सकते हैं !

Post Office National Savings Certificate Benefits

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ( Post Office National Savings Certificate Scheme ) 5 साल के लिए वैध है ! खास बात यह है कि आप 1 वर्ष की समाप्ति के बाद कुछ शर्तों के साथ खाते की राशि निकाल सकते हैं ! राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र की ब्याज दर (राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ब्याज दर) सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में तय की जाती है !

आप इसमें मात्र 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं! इस पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office NSC Scheme ) पर इस समय 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है ! इस योजना के तहत आप आयकर की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की कर कटौती भी प्राप्त कर सकते हैं।

Post Office NSC Scheme

भारतीय नागरिक किसी भी डाकघर से एनएससी प्राप्त कर सकते हैं। यह निवेश विकल्प उन लोगों की पसंदीदा पसंद है जो एक सुरक्षित निवेश मार्ग की तलाश कर रहे हैं! क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है, जोखिम कम है!

 

वर्तमान में 5 वर्ष के कार्यकाल के साथ एनएससी के लिए उपलब्ध है। NSC के लिए ब्याज दर 7-8% p.a के बीच है और हर वित्तीय वर्ष में वित्त मंत्रालय द्वारा तय की जाती है। उदाहरण के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर 8% सालाना चक्रवृद्धि है !

 

जबकि न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये है, पीपीएफ के खिलाफ जमा की जाने वाली अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है ! हालांकि, केवल 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए पात्र हैं।

5 साल में मैच्योर होंगे 21 लाख 

उदाहरण के लिए यदि आप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना में शुरुआत में 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं ! तो आपको 6.8% ब्याज दर पर 5 साल बाद 20.85 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आपका निवेश 15 लाख है तो भी आपको ब्याज के रूप में करीब 6 लाख रुपये मिलेंगे। आप चाहें तो इसे और आगे ले जा सकते हैं!

Post Office NSC Scheme  क्या है | 

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है। चूँकि यह एक सरकार समर्थित निवेश साधन है, यहाँ एक निवेशक का पैसा बैंक की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है! तो यहां निवेशकों का पैसा जोखिम मुक्त!

Post Office National Savings Certificate Scheme कैलक्यूलेटर 

सेबी में पंजीकृत टैक्स और निवेश विशेषज्ञ मणिकरण सिंघल का कहना है कि पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में एक निवेश पर अधिकतम रिटर्न कमा सकते हैं। एनएससी कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए, यदि कोई निवेशक इस भारतीय डाक योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करता है, तो पांच साल बाद शुद्ध रिटर्न 1,38,949 रुपये होगा!

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( Post Office NSC Scheme )

आप छोटी राशि जमा करके राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में निवेश कर सकते हैं। 100 या तो अकेले, संयुक्त रूप से या नाबालिग के अभिभावक के रूप में। इस पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office NSC Scheme ) की लॉक – इन अवधि 5 वर्ष है ! साथ ही, एनएससी पर वार्षिक ब्याज का पुनर्निवेश किया जाता है और परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *