Summer Vacation Big News: देश के सभी स्कूलों में 55 दिनों की छुट्टी घोषित, नोटिस हुआ जारी

Summer Vacation Big News: गर्मी की छुट्टियों का हर छात्र बेसब्री से इंतजार करता है। ताकि वह गर्मी की छुट्टियों में अपने परिवार और दोस्तों के साथ कई आउटिंग प्लान कर सकें। इसलिए वे हर साल स्कूल की गर्मी की छुट्टी का लंबा इंतजार करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको इस साल स्कूलों में होने वाली गर्मी की छुट्टी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आपके विद्यालय में ग्रीष्मावकाश कब और कब तक है। इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Summer Vacation Big News
Summer Vacation Big News

अब एक महीने बाद खुलेंगे देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल

आप सभी जानते ही हैं कि देश में हर साल स्कूलों से लेकर कॉलेजों तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की जाती है. ताकि छुट्टियों के दौरान छात्र अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सके। हर साल सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां लगभग 20 दिन से 1 महीने तक होती हैं और ये छुट्टियां हर साल मई से जून के बीच होती हैं। खासकर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक के बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार काफी लंबे समय से रहता है।

हालांकि कई राज्यों में पिछले कुछ सालों की तुलना में इस साल ज्यादा गर्मी देखी गई है। जिसके कारण कुछ राज्य सरकारों और शिक्षा विभागों ने अपने राज्यों के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए समय से पहले छुट्टियों की घोषणा की है। राज्यों के स्कूलों में कब तक ग्रीष्मावकाश होगा। हमने सभी छात्रों को इस बारे में बताने की कोशिश की है।

आइये जानते है कुछ राज्यों में स्कूलों पड़ने वाली गर्मियों की छुट्टियां

उत्तर प्रदेश- इस वर्ष उत्तर प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 20 मई 2023 से 15 जून 2023 तक रहेगा। उत्तर प्रदेश राज्य में, इस वर्ष स्कूलों की छुट्टियां लगभग 40 दिनों तक रहेंगी।

महाराष्ट्र – महाराष्ट्र के स्कूलों में इस साल ग्रीष्मावकाश 21 अप्रैल 2023 से शुरू होकर 15 जून 2023 तक चलेगा। इस साल महाराष्ट्र राज्य में लगभग 55 दिनों के स्कूलों की छुट्टियां होंगी।

 

ओडिशा – इस वर्ष ओडिशा के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 5 मई 2023 से शुरू हो गया है और 18 जून 2023 तक जारी रहेगा। ओडिशा राज्य में इस साल स्कूलों की छुट्टियां लगभग 43 दिनों की होंगी।

पश्चिम बंगाल – पश्चिम बंगाल में इस साल स्कूलों में पडने वाली गर्मियों की छुट्टियां 2 मई 2023 से शुरू हो चुकी है।

हिमाचल प्रदेश- इस साल हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 22 जून 2023 से 29 जुलाई 2023 तक ग्रीष्मावकाश रहेगा। हिमाचल प्रदेश राज्य में, इस वर्ष स्कूलों की छुट्टियां लगभग 38 दिनों तक रहेंगी।

 

मध्य प्रदेश – इस वर्ष मध्य प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 1 मई, 2023 से प्रारंभ होकर 15 जुलाई, 2023 तक चलेगा। मध्य प्रदेश राज्य में इस साल लगभग 45 दिनों के स्कूलों की छुट्टियां होंगी।

दिल्ली – आमतौर पर हर साल दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियों की शुरुआत 10 मई से होती है और इस साल भी बच्चों को छुट्टी का बेसब्री से इंतजार रहता है. बहरहाल, बच्चों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

 

बिहार – बिहार राज्य के सभी स्कूलों के लिए भी अवकाश घोषित कर दिया गया है। जिनकी छुट्टी 1 जून से 30 जून तक होगी। साथ ही बिहार में बच्चों को ध्यान में रखते हुए बीमारी की स्थिति में बच्चों के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया गया है. यदि बच्चे बीमार पड़ते हैं, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर बताना हैं | उसके बाद स्थानीय पीएचसी के डॉक्टर आएंगे और उसका उपचार करेंगे |

बिहार राज्य में सरकारी विद्यालयों के अलावा कक्षा कक्षों, नवनिर्मित प्राथमिक विद्यालयों, बालक-बालिकाओं के लिए शौचालय, विद्युतीकरण, पेयजल आदि का कार्य प्रगति पर है। इसलिए प्रधानाध्यापकों व प्रधानाध्यापकों को चाहिए कि वे विद्यालय में रहकर ही कार्य का निरीक्षण करें तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करें।

Summer Vacation Notice Click Here
School Closed Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *