Aaj Ka Sone Ke Bhav : आज़ सोने के भाव में फिर से आई बड़ी गिरावट जानिए अभी सोने का भाव

Aaj Ka Sone Ke Bhav : दोस्तों अगर आप भी हमारे पेज पर पहली बार आ रहे हैं तो सबसे पहले आपका स्वागत है दोस्तों अगर आप भी सोना चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उनके लिए अब बाजार में अचानक सोने में भारी गिरावट देखने को मिली है। इस बीच अप्रैल के अंत तक शादियों का सीजन जोरों पर होगा। इस लेख में हम आज की नई सोने और चांदी की कीमतों को अपडेट करने जा रहे हैं। आप देख सकते हैं कि अब सोने और चांदी की कीमत में कितनी गिरावट आई है।

चूंकि शादियों के मौसम में सोने का रेट बहुत अधिक हो जाता है, आपको पता होना चाहिए कि 4 साल से आप इसकी तलाश कर रहे हैं, यह बहुत तेजी से बढ़ा है। और तुरंत ही तरलीकृत गैस, पेट्रोल, डीजल ईंधन, सरसों के तेल आदि की महंगाई दोगुनी हो जाएगी। गरीब नागरिकों को सोना, चांदी, डीजल ईंधन, पेट्रोल, एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Aaj Ka Sone Ke Bhav
Aaj Ka Sone Ke Bhav

अभी देश में सोना के दामों में कितना गिरावट हुआ है

इस बीच लंबे समय से सोना खरीदने की चाहत रखने वाले गरीब उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है और अगर आप इस राज्य से हैं तो आप समझ जाएंगे कि अभी कितनी गिरावट आई है और खासकर सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए। कितना कैरेट सोना अच्छा है यह जानना बहुत जरूरी है, आखिर में आपको ग्राम सोना ही खरीदना चाहिए, जिसके बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

फिलहाल दिल्ली के बाजार में सोने की कीमत 22 कैरेट 53750 ग्राम है। वहीं चांदी का भाव 69800 प्रति किलो से चल रहा है। चेन्नई में 22 कैरेट सोना ₹54250 प्रति 10 ग्राम और चांदी ₹73100 प्रति किलो पर चल रही है। 10.or मोबाइल की बात करें तो 22 कैरेट सोना 23560 प्रति 10 ग्राम और चांदी 69800 प्रति किलोग्राम पर चल रही है।

जानें 22 और 24 कैरेट गोल्ड में क्या है अंतर?

दोस्तों हम आपको बता दें कि 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट सोना 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट सोने में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण बनाए जाते हैं। हालांकि 24 कैरेट सोना शानदार है, लेकिन इसे गहनों में नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए ज्यादातर डीलर्स 22 कैरेट सोना बेचते हैं।

कितना कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है?

हम आपको बता दें कि 24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से ज्वैलरी नहीं बनाई जा सकती क्योंकि यह बहुत सॉफ्ट होता है। इसलिए मुख्य रूप से 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल ज्वैलरी या कॉस्ट्यूम ज्वैलरी बनाने में किया जाता है। 24 कैरेट सोना 99.9% शुद्ध होता है और 22 कैरेट सोना 91% शुद्ध होता है। 22 कैरेट सोने को 9% अन्य धातुओं जैसे तांबा, चांदी, जस्ता के साथ मिलाकर आभूषण बनाया जाता है जबकि 24 कैरेट सोना चमकदार होता है लेकिन इसे आभूषण नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए ज्यादातर डीलर्स 22 कैरेट सोना बेचते हैं।

अगर आप अभी सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं तो उसके लिए सरकार ने एक ऐप डेवलप किया है। ग्राहक बीआईएस केयर ऐप के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप से आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

अब घर बैठे इस प्रकार से सोना का दाम पता करे

सभी ग्राहक घर बैठे अपने सोने-चांदी की कीमत जानना चाहते हैं। तो आप घर बैठे भी सोने-चांदी की कीमत जान सकते हैं। जैसा कि बिस्केयर ऐप सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है, आप इस ऐप के माध्यम से सोने और चांदी की नवीनतम दरों को जान सकते हैं। अगर आपको कोई शिकायत है तो आप उसे दर्ज करा सकते हैं। घर में सोना चांदी कम दामों पर बिक रहा है तो आप सभी अपने स्थानीय बाजार में जाकर पता करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *