Anganwadi Bharti 2023: बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, जाने कब तक जारी होगा नोटिफिकेशन

Anganwadi Bharti 2023: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित आंगनबाडी केन्द्रों के अंतर्गत पढ़े गये रिक्त पदों को भरने की मांग पिछले कई वर्षों से बढ़ रही है, लेकिन इस वर्ष आंगनबाडी भर्ती का इंतजार कर रहे प्रत्येक अभ्यर्थी के लिये एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि उत्तर प्रदेश प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी द्वारा 52 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया को पुनर्निर्धारित करने के आदेश जी. निदेशालय महिला एवं एकीकृत बाल विकास संगठन के अन्तर्गत उ0प्र0 आंगनबाड़ी भर्ती के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु जारी आदेशानुसार कार्यपालक सहायिका, मिनी आंगनबाड़ी अधिकारी, कार्यकर्ता सहायिका आदि की ई0डब्लू0एस0 के अन्तर्गत भर्ती करते समय प्रत्येक महिला को प्राप्त होगा। भंडारण की सुविधाएं।

Anganwadi Bharti 2023
Anganwadi Bharti 2023

Anganwadi Bharti 2023

उत्तर प्रदेश राज्य के तहत राज्य और जिला स्तर की सरकारी नौकरियों की तलाश कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही खुशखबरी है क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य के तहत बंपर भर्ती चल रही है क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की गई है। प्रदेश महिला एवं एकीकृत बाल विकास संगठन एवं पोषण विभाग, जिसके तहत शीघ्र ही प्रदेश के विभिन्न जनपदों में संचालित आंगनबाडी केन्द्रों के अन्तर्गत पात्र अभ्यर्थियों से 52000 पदों पर भर्ती की जायेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन आंगनबाड़ी पदों पर भर्ती नए नियमों के तहत हो सकती है. यूपी स्टेट मिशन एंप्लॉयमेंट की ओर से ट्वीट की गई जानकारी के मुताबिक आईसीडीएस ने आंगनबाड़ी केंद्रों के तहत खाली पदों का पूरा ब्योरा मांगा है।

मिशन रोजगार द्वारा ट्वीट कर प्रदान की गई जानकारी?

उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आंगनवाड़ी पदों की भर्ती लंबे समय से लंबित है लेकिन अब हर उम्मीदवार का इंतजार खत्म होने जा रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार मिशन रोजगार ब्रेकडाउन सूचना ने उत्तर प्रदेश राज्य में आईसीडीएस द्वारा उपलब्ध विभिन्न आंगनवाड़ी पदों को प्रदान किया है। आंगनवाड़ी सहायिका कर्मी सहायक विवरण और जिलों में आयोजित आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न रिक्तियां मांगी जाती हैं। जिसके अनुसार जल्द ही उप्र एकीकृत बाल विकास विभाग संगठन एवं पोषण विभाग रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है साथ ही इस वर्ष जारी आंगनबाड़ी भर्ती के तहत चयन प्रक्रिया नये नियमों के अनुसार संचालित की जायेगी.

आंगनबाड़ी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के तहत आवेदन करने वाली प्रत्येक महिला की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा पास निर्धारित की जा सकती है, लेकिन ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष जारी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा निर्धारित की जाएगी, हालांकि कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है जी नहीं, हालांकि यह सूचना पोषण विभाग में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी की गई है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 हेतु आयु सीमा

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने वाली प्रत्येक महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की जाएगी, हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए इस आयु में छूट दी जाएगी, जो ओबीसी के लिए 3 वर्ष है। वर्ग। एससी और एसटी वर्ग के लिए 5 साल तक की छूट।

आंगनवाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया 2023

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के तहत पंजीकृत प्रत्येक उम्मीदवार के लिए किसी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। 10वीं, 12वीं और स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर इस भर्ती के लिए आपका चयन किया जाता है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल जारी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में पूरी तरह से बदलाव हो सकता है.

  • महिला पर्यवेक्षक: ₹20000/-
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता : ₹7500/-
  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता : ₹6000/-
  • आंगनवाड़ी सहायिका : ₹3750

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 हेतु आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम प्रत्येक उम्मीदवार महिला एवं एकीकृत बाल विकास संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर मुख्य पृष्ठ प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब प्रत्येक महिलाएं नीचे स्क्रॉल करते हुए न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प का चयन करें।
  • पंजीकरण करने के दौरान आप सभी की स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करते हुए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के विकल्प का चयन करें।
  • इस प्रकार से यूपी आंगनवाड़ी भर्ती हेतु आपका आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *