Bihar Vande Bharat: बिहार को मिला दूसरा वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा, तय हुआ रूट इन जिलों को मिलेगा फ़ायदा

Bihar Vande Bharatबिहार के लोगों को एक और बंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने जा रहा है. पटना और रांची के बीच बंदे भारत ट्रेन सेवा लगभग शुरू हो चुकी है. यह ट्रेन पटना से रांची तक चलेगी, लेकिन अब खबर आ रही है कि दूसरी वंदे भारत ट्रेन भी जल्द ही बिहार पहुंचने वाली है.

जिससे बिहार के कई जिलों को कई फायदे मिलने वाले हैं. दरअसल, वंदे भारत की दूसरी ट्रेन बिहार से यूपी तक चलेगी, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह ट्रेन कई स्टेशनों से होते हुए बिहार से उत्तर प्रदेश तक चलेगी. बने रहिए इस आर्टिकल पर और जानिए इस खबर को विस्तार से।

Bihar Vande Bharat
Bihar Vande Bharat

इन रूट पर चलेगा दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

एक और बंदे भारत ट्रेन का लाभ बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को मिल सकता है. पटना-रांची रूट के बाद बिहार की सीमा से उत्तर प्रदेश के अंदर एक नई बंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. इसमें कटिहार के अलावा अररिया, पूर्णिया और अन्य बिहार के जिलों को भी होगा फायदा. रेलवे बोर्ड जल्द ही कटिहार और बनारस के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने पर अपनी मुहर लगा सकता है।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड जल्द ही कटिहार और वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर सामान्य निर्णय लेने जा रहा है.

हम आपको बता दें कि बिहार को इसी महीने पटना रांची बंदे भारत ट्रेन की सुविधा मिलने जा रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसे हरी झंडी दिखाएंगे.

रखरखाव के लिए अधिकारियों ने लिया निरीक्षण

पटना-रांची के बीच बंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद इसके कटिहार-बाराणसी रूट पर चलने की उम्मीद है. बंदे भारत के परिचालन को लेकर कटिहार रेल मंडल के अधिकारियों के बीच हलचल भी तेज हो गई है. तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

एक अधिकारी के नेतृत्व में आधा दर्जन से अधिक रेलवे अधिकारियों ने बंदे भारत के रखरखाव के लिए जगह का निरीक्षण किया, जिसके बाद यह तय हो गया है कि बंदे भारत ट्रेन बिहार और झारखंड के बीच चलने के बाद बिहार से भी शुरू होगी. उत्तर प्रदेश के अंदर वंदे भारत ट्रेन का संचालन भी जल्द ही शुरू होने वाला है।

साथ ही कटिहार से वाराणसी के बीच चलने वाली बंदे भारत रेक को भी मंजूरी दे दी गयी है, जिसे जल्द ही कटिहार में उपलब्ध कराने की बात कही गयी है.

क्या कहते है रेलवे के अधिकारी

बातचीत के दौरान रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भविष्य में संभावना है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कटिहार रेल मंडल के किसी न किसी स्टेशन से खुलेगी, अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ तय नहीं हुआ है, लेकिन एक बात तय है. बिहार से यूपीओ तक वंदे भारत ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू होने वाला है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *