अभी-अभी आई बड़ी खबर, सीटेट परीक्षा में हुए बड़े बदलाव, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

CTET Exam Today Update: CTET जो कि एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो हर साल आयोजित की जाती है इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं, यह परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है। ऐसे में अगर आपने CTET जुलाई 2023 के लिए आवेदन किया है और आप इस परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज इस लेख में हम आपको इस परीक्षा के एडमिट कार्ड से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

CTET Exam Today Update
CTET Exam Today Update

इस जानकारी के अलावा हम इस परीक्षा से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी जानेंगे, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी की आवश्यकता होगी, जिसके बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। तो चलिए दोस्तों।बिना किसी देरी के हम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधित जानकारी जानना शुरू करते हैं।

CTET Exam Today Update

जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड बहुत जल्द जारी किया जाएगा और इसे कभी भी जारी किया जा सकता है। एडमिट कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारी हमें नीचे मिलेगी। इस अनुच्छेद में. ऑफलाइन मोड में आयोजित होने वाली इस परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड हर उम्मीदवार के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, ऐसे में इस एडमिट कार्ड के जारी होने के साथ-साथ आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा ताकि आप परीक्षा में शामिल हो सकें, बिना एडमिट कार्ड के आप परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। परीक्षा। परीक्षा में भाग ले सकते हैं। दिया जाएगा, इसलिए परीक्षा में भाग लेने के समय के अनुसार इन दस्तावेजों को डाउनलोड करें।

अगस्त में किया जाएगा परीक्षा का आयोजन

20 अगस्त को होगी सीटीईटी परीक्षा 20 अगस्त उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होने वाला है, जिन्होंने 20 जून को सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है। परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। दोपहर 2.30 बजे से शाम 5:00 बजे तक।

पहले जब CTET परीक्षा आयोजित की जाती थी तो वह ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती थी लेकिन हमने आपको बताया था कि इस बार यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी इसलिए आपको यह जानकारी ध्यान में रखनी होगी।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 कब जारी किया जाएगा

एडमिट कार्ड को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एडमिट कार्ड अगस्त के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है और अगर पहले हफ्ते में जारी नहीं हुआ तो दूसरे हफ्ते में जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड के संबंध में आधिकारिक सूचना भी जारी की जाएगी. यह इस साल की दूसरी परीक्षा है, पहली परीक्षा 28 दिसंबर से 7 फरवरी तक ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी और अब यह परीक्षा अगस्त में आयोजित की जा रही है जिसके लिए फॉर्म जुलाई तक भरे जाते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 2023

सीटीईटी परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जिनके लिए 150 अंक होंगे यानी प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको एक अंक दिया जाएगा। वहीं इस पेपर को पूरा हल करने के लिए आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा, इस दौरान आपको अपना पूरा पेपर हल करना होगा। आपको उन सभी परीक्षा केंद्रों पर समय पर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा जहां आपको परीक्षा के लिए चुना गया है।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 को डाउनलोड कैसे करें?

सीटीईटी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की संपूर्ण जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है इसे फॉलो करें आप आसानी से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे:-

  • सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • अब वहां मौजूद सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 लिंक के ऊपर क्लिक करें। ‌
  • अब रजिस्ट्रेशन नंबर तथा जन्म तारीख को दर्ज करें।
  • अब स्क्रीन पर एडमिट कार्ड नजर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इस एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट आपको निकलवा लेना है।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 को ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

अगर आपको सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 ऑनलाइन डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप चाहें तो ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आपको सबसे पहले किसी ई-बडी के पास जाना होगा। दुकान वहां जाएं, वहां जाने के बाद CTET एडमिट कार्ड 2023 के बारे में बात करें, फिर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी और CTET एडमिट कार्ड 2023 आपको दे दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *