CTET News Today: सीटेट में कम अंक वालों को मिलेगा, शिक्षक भर्ती में मौका आयोग ने नया लेटर जारी किया

CTET News Today: सीटीईटी में कम अंक लाने वालों को मिलेगा शिक्षक भर्ती का मौका। आयोग ने नया पत्र जारी किया है। यह नियम बिहार में शिक्षकों की भर्ती पर लागू माना जाएगा।

बिहार शिक्षक भर्ती में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को सीटीईटी में 60% अंक तथा सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को 55% अंक अर्थात 82 अंक तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 50% अंक अर्थात 75 वर्ग के अभ्यर्थियों को इस पत्र के बाद अधिक 40000 से अधिक अभ्यर्थियों को मिलेगा सीधा लाभ बिहार शिक्षक भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई निर्धारित है.

CTET News Today
CTET News Today

शिक्षक भर्ती के लिए मिलेंगे तीन मौके

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों को अधिकतम 3 मौके दिए जाएंगे, उम्मीदवार कई पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आवेदन के समय उम्मीदवार के पास शैक्षिक योग्यता और आयु होनी चाहिए।

बिहार शिक्षक भर्ती में 50% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसमें से 50% सीटें कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इस भर्ती में पंचायतों और नगर पालिकाओं में नियोजित शिक्षकों की आयु सीमा जो भी हो। हो सकता है, लेकिन सीटीईटी और सुपर टीईटी पास उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाएगी। 19, 20, 26 और 27 तारीख को परीक्षाएं पक्की हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *