India Post GDS 4th Merit List 2023: पोस्ट ऑफिस जीडीएस 4th मेरिट लिस्ट अपडेट, ऐसे कर पाएंगे चेक

India Post GDS 4th Merit List 2023: भारतीय डाक विभाग में भर्ती के लिए देश भर के बेरोजगार युवाओं ने इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के माध्यम से डाक सेवक पद के लिए आवेदन किया था। इंडिया पोस्ट ने सभी राज्यों के लिए डाक सेवक के पद पर आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी को पूरी कर ली है। अब सभी राज्य आवेदक इंडिया पोस्ट जीडीएस चौथी मेरिट लिस्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं।

भारतीय डाक विभाग ने राज्यवार डाकघरों के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची पहले ही प्रकाशित कर दी है। आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट 2023 ऑनलाइन पीडीएफ के जरिए जारी किया जाता है। अगर आपका नाम जीडीएस की पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट में नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप जीडीएस चौथी मेरिट लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

India Post GDS 4th Merit List 2023
India Post GDS 4th Merit List 2023
संस्था का नाम भारतीय डाक विभाग
पदनाम डाक सेवक
कुल पद 40889
परिणाम ऑनलाइन
स्थान भारत

GDS 4th Merit List 2023 State Wise Pdf Download

खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस डाक सेवक भर्ती 2023 के लिए आवेदन 27 जनवरी से शुरू हो गए हैं। जिसके लिए 16 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन जमा किया जा चुका है। पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों या ग्रेड के आधार पर बनाई जाती है।

 

प्रकाशित इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट 2023 की जांच के लिए उम्मीदवार सीधे पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapostgdsonline.gov.in पर जा सकते हैं। उम्मीदवार इस पोस्ट के माध्यम से सभी राज्य कटऑफ भी देख सकते हैं।

India Post 4th Merit List 2023 PDF Download

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है। जिन उम्मीदवारों का पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट सूची में चयन नहीं हुआ है, वे अब जीडीएस चौथी मेरिट सूची 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि तीसरी मेरिट सूची के प्रकाशन के बाद सत्यापन के लिए दस्तावेज मंगवाए गए हैं।

यहां जो उम्मीदवार फेल होते हैं, उनके पद खाली रहते हैं। इसी तरह कई पद खाली हैं, जिन्हें भरने के लिए भारतीय डाक विभाग जीडीएस चौथी मेरिट लिस्ट 2023 जारी करता है। चौथी मेरिट सूची में चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

Post Office Gramin Dak Sevak Result 2023

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 का परिणाम जारी। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इंडिया पोस्ट जीडीएस भारती 2023 के लिए आवेदन किया था। वे पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम की जांच कर सकते हैं। नीचे सभी राज्यों की तीसरी मेरिट सूची का पीडीएफ है जहां से आप आसानी से डाउनलोड कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

GDS 4th Merit List 2023 Kab Aayegi

भारतीय डाक विभाग भर्ती चौथी मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। GDS 4th Merit List 2023 डाक विभाग 25 से 30 मई शाम के बीच जारी कर सकता है। हालांकि मेरिट लिस्ट को लेकर डाक विभाग की ओर से आधिकारिक समय की पुष्टि नहीं हुई है। कैंडिडेट इंडिया पोस्ट जीडीएस 4वीं मेरिट लिस्ट 2023 पीडीएफ के लिए डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या allnewsinhindi.com पर नजर रखें।

India Post GDS Bharti 2023: चयन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर सूची जारी की जाती है। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया गया है। यह मेरिट लिस्ट 10वीं की पिछली परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है।

 

सभी मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज सत्यापन के बाद आवेदकों को संबंधित सर्किल में चयन के लिए भेजा जाएगा।

ग्रामीण डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • दसवीं कक्षा बोर्ड की मार्कशीट
  • कम्प्यूटर सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र ( केवल आरक्षित वर्ग के आवेदको के लिए)
  • विकलांगता प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो तो)
  • रिजल्ट की फोटो कॉपी
  • आरक्षण प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो )
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अन्य दस्तावेज

India Post GDS 4th Merit List 2023 ऐसे चैक करें।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 परिणाम घोषित। आवेदक जो सभी दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में रखा जाता है। जिन उम्मीदवारों का पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट सूची में चयन नहीं हुआ है, वे जारी होने के बाद इंडिया पोस्ट जीडीएस चौथी मेरिट सूची 2023 की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए बहुत आसानी से पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले भारतीय डाक सेवा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • उसके बाद आपको 4th मेरिट लिस्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप नए टैब में सभी प्रदेशों के मैरिट सूची खुलकर आयेंगे।
  • अपने प्रदेश के अनुसार आप पीडीएफ में India Post Office GDS 4th Merit List 2023 देख सकते है।
मैरिट लिस्ट पीडीएफ Click Here
ऑफिशियल अधिसूचना Click Here
टेलीग्राम चैनल Click Here
अन्य नौकरियां यहां देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *