UP-बिहार और उत्तराखंड में आना वाला है मॉनसून, इस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत; कब कहां बारिश

Mansun News : देर से ही सही, लेकिन मॉनसून अब उत्तर भारत में दस्तक देने के लिए तैयार है। दक्षिण और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को मॉनसून जमकर बरसा। इसके बाद अगले 2 से 3 दिनों में मॉनसून उत्तर भारत की ओर बढ़ सकता है. मानसून एक सप्ताह की देरी से 8 जून को केरल तट पर पहुंचा, लेकिन तब से गति धीमी है। पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर देश के कुछ हिस्सों में मानसून की प्रगति धीमी रही। मौसम विभाग का कहना है, अब देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून शुरू हो जाएगा. यह विशेष रूप से यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान जैसे उत्तर भारतीय राज्यों में सक्रिय होने जा रहा है।

Mansun News
Mansun News

जिन बादलों के कारण अप्रैल और मई में कई राज्यों में भारी बारिश हुई, वे जून में कम हो गए। जून में अब तक बारिश में 31 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. यहां तक ​​कि केरल, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक जैसे इलाकों में जहां 11 जून तक मानसून आ गया था, वहां भी अब तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। अब मानसून सक्रिय होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून में यह ठहराव चक्रवात बिपराजय के कारण भी है। अब चक्रवात गुजर चुका है और नया दबाव बन रहा है.

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून गुरुवार को आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पहुंच गया। ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में भी मॉनसून शुरू हो चुका है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों में मानसून ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी मॉनसून गिरेगा. विशेष रूप से अगले सप्ताह के दौरान मध्य भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी अगले हफ्ते बारिश होगी। बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में भी दिल्ली एनसीआर में अच्छी बारिश हुई थी. अब एक और सप्ताह की बारिश से गर्मी से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *