2000 रुपये 14 वीं किस्त की तारीख कंफर्म, करोड़ों किसानों के खाते में इस तारिख को आएगा खाते में पैसा

PM Kisan : अब किसानों को इसकी 14वीं किस्त का इंतजार है। 13वीं किश्त के दौरान, सरकार ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को 16,800 करोड़ रुपये जारी किए। अब हर किसान यह जानने की कोशिश कर रहा है कि किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा कब आएगा. किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 हर साल तीन किश्तों में दिए जाते हैं। किसानों को पिछले वित्तीय वर्ष की अंतिम किस्त गत फरवरी माह में प्राप्त हुई थी।

PM Kisan
PM Kisan

अब किसानों को इसकी 14वीं किस्त का इंतजार है। 13वीं किश्त के दौरान, सरकार ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को 16,800 करोड़ रुपये जारी किए। अब हर किसान यह जानने की कोशिश कर रहा है कि किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा कब आएगा.

9 करोड़ क‍िसानों को म‍िला पैसा

इस संबंध में यूपी कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि 15 जून के आसपास किसानों के खातों में पीएम किसान निधि का पैसा आने की संभावना है. 9 करोड़ किसानों के खातों में बारहवीं किस्त पहुंच चुकी है।

इस बार भी करीब 8 करोड़ किसानों के खातों में 14वीं किस्त पहुंचने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सरकार पात्र किसानों के लिए ई-केवाईसी कैंप लगाकर प्रधानमंत्री-किसान योजना को पूरा कर रही है।

 

अप्रैल से जुलाई के बीच आता है पैसा

PM Kisan e-KYC 2023: हम आपको बता दें कि पीएम किसान का पैसा हर वित्त वर्ष में तीन किश्तों में जारी किया जाता है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक दी जाती है।

यदि आपने पीएम किसान निधि के लिए आवेदन किया है, तो किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका नाम लाभार्थी सूची में होना चाहिए। आपके पंजीकरण का लाभार्थी सूची में नाम होना आवश्यक है। उसके बाद पीएम किसान ई-केवाईसी जरूरी है। आइए जानें कैसे आपका नाम लाभार्थी सूची में है?

लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट कैसे चेक करें (How to check the list of Beneficiaries)

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाएं।
  • यहां ‘एक्स कॉर्नर’ के तहत ‘बेनिफिशियरी लिस्ट’ पर क्लिक करें।
  • अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें।
  • रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए टैब पर क्लिक करें।

ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें (How to update eKYC online)

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां राइट साइड में दिए गए EKYC ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ओटीपी के लिए क्लिक करें और दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *