PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2 हजार रूपए, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ!

PM Kisan Yojana 15 Installment : मोदी शासन की प्रमुख योजनाओं में से एक, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, देश भर के 9 करोड़ किसानों को जल्द ही बड़ा लाभ मिलने वाला है। साथ ही यह भी बताया गया है कि 15वीं किस्त की रकम 9 करोड़ किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. बता दें कि इस खबर को सुनने के बाद कई किसान उत्साहित हैं. दरअसल, कई लाभार्थी 15वीं किस्त से पहले जमीन पर पैर नहीं रख पाते हैं.

PM Kisan Yojana 15 Installment
PM Kisan Yojana 15 Installment

दरअसल, मोदी सरकार की पहल किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है, जिसके तहत पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि कई लाभार्थियों के खातों में हर 4 महीने में 2000-2000 रुपये की 3 समान किस्तों में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाती है। अब तक 14वीं किस्त का पैसा दिया जा चुका है और अब 15वीं किस्त लागू की जाएगी. आशंका है कि दीपावली से पूर्व किसानों को मोदी शासन नेक्स्ट इंस्टालमेंट की सौगात दे सकती है। हालांकि, अंतिम दिनांक को लेकर फिलहाल कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है।

इस दिन आएगी 15वीं इंस्टालमेंट ?

योजना के नियमों के अनुसार पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में अगली किस्त 2000 रुपये होती है। नवंबर के पहले सप्ताह में किसानों तक नहीं पहुंच पाएगी करोड़ों की रकम लेकिन किस्त की आखिरी तारीख की आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है. अगर आप भी इस सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सीधे pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं कि आपका नाम इस सूची से हटा दिया गया है या नहीं, आप किस्तें और ईकेवाईसी से जुड़े अपडेट भी देख सकते हैं।

 क्या दंपत्ति को मिलेगा इस स्कीम का लाभ?

दरअसल, पीएम किसान योजना को लेकर ये सवाल हमेशा आते रहते हैं कि क्या प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सम्मान निधि के पैसे का लाभ एक जोड़े या पिता, पुत्र या परिवार के कई सदस्यों को मिल सकता है, क्या कई सदस्य इसके लाभार्थी हो सकते हैं? ? तो इसका सीधा जवाब है नहीं.

गौरतलब है कि सरकारी नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ परिवार का केवल एक ही सदस्य उठा सकता है. यदि माता-पत्नी या पिता-पुत्र या परिवार के एक से अधिक सदस्य इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो वे धन प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्ति किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं हैं। केंद्र सरकार भी कई बार साफ कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार के केवल एक ही सदस्य को दिया जाएगा.

PM Kisan सहायता केंद्र नंबर

प्रधानमंत्री कृषक योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किशन योजना हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 के माध्यम से, आप सीधे अपने किसी भी मुद्दे को यहां उठा सकते हैं और इस योजना से संबंधित अपने प्रश्नों का समाधान पा सकते हैं।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *