PM-Kisan Beneficiary Status: यदि आपके मोबाइल पर भी आया है वोटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज तो ये है उसका मतलब यह है।

PM-Kisan Beneficiary Status: पूरे देश भर के लाखों किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त के राशि आने का इंतजार है। पीएम किसान योजना के ओर से लाभार्थियों को अब तक 12 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है।

इस बीच, किसान अपने अकाउंट में 2 हजार रुपये की 13वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं। किसानों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो वेटिंग फॉर अप्रूवल वाले मैसेज का मतलब समझना जरूरी है।

यह अनुमोदन संदेश की प्रतीक्षा का अर्थ है

आप सभी किसान भाइयों को बता दें कि पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) के ओर से सेंट्रल गवर्मेंट के तहत जारी की जाने वाली किस्त भी राज्यों द्वारा मंजूर की जाती है।

PM-Kisan Beneficiary Status
PM-Kisan Beneficiary Status

अगर आपकी स्टेट गवर्मेंट ने अगले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment ) के लिए अनुमति नहीं दी है तो किसान के मोबाइल स्टेट पर राज्य द्वारा अनुमोदन की इंतजार ( Waiting for approval by ) का मैसेज दिखाई देगा !

ऊपर से अगर आपके मोबाइल पर रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर का मैसेज आया है तो इसका मतलब है कि राज्य सरकार ने किसान हितग्राही की जानकारी की जांच की है जो सही पाई गई और किश्त का पैसा भेजा जाना चाहिए राज्य सरकार की ओर से पीएम किसान योजना लाभार्थी के खाते में।

जब भी आप यह मैसेज देखते हैं कि भुगतान की पुष्टि लंबित है (FTO उत्पन्न हो गया है) तो आप जानते हैं कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किस्त जारी होने के बाद पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर होने में कुछ दिन लगेंगे।

इस तरह आप पीएम किसान योजना लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं

पीएम किसान योजना की किस्त की क्या स्थिति है, यह जानने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के दायीं ओर फार्मर्स कॉर्नर लिंक पर क्लिक करें।

यह सभी कार्य हो जाने के पश्चात Beneficiary Status पर क्लिक करें। स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करें। प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसान लिस्ट में अपना नाम जांच कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड

किसानों को सशक्त बनाने के लिए सेंट्रल गवर्मेंट की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू की गई है। इस योजना के द्वारा किसानों को बहुत कम ब्याज दरों पर कई लाख रुपये की पेशकश की जाती है।

इस कर्ज राशि से किसान के लिए बीज, भोजन, या कुछ और खरीदना या निवेश करना आसान है। किसान क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए घर बैठे उपलब्ध हैं जिनका भारतीय स्टेट बैंक में एकाउंट है।

 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

योनो ऐप के साथ, अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का अकाउंट है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। योनो एग्रीकल्चर का प्लेटफॉर्म इस मिशन के लिए पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है।

इसके लिए आप सभी के सर्वप्रथम अपने फोन में SBI YONO ऐप डाउनलोड करना होगा। सभी किसान भाई अपना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) SBI YONO की ऑनलाइन वेबसाइट पर लॉग इन करके प्राप्त कर सकते हैं।