PM Kisan Yojana: इन किसान भाइयों की हुई मौज, सरकार इनको देगी आसान लोन और Kisan Credit Card का लाभ, ऐसे उठाए लाभ

PM Kisan Yojana : इसका उद्घाटन करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बैंकों से घर-घर केसीसी अभियान को पूरा सहयोग देगी. इसके तहत सरकार प्रधानमंत्री किसान का लाभ लेने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा देने जा रही है. इसके लिए एक अक्टूबर से घर-घर केसीसी अभियान शुरू होगा. योजना डिजिटल हो रही है और अगले तीन महीनों के भीतर, बैंक, पंचायतें और साथ ही जिला प्रशासन पीएम किशन का लाभ उठाने वाले लोगों को केसीसी लाभ प्रदान करने के लिए काम करेंगे।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

अगर कोई केसीसी के लिए रिजेक्ट करता है तो उसकी समस्या का समाधान हो जायेगा. केसीसी के तहत किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख टका का ऋण मिलेगा। अगर कोई किसान समय पर भुगतान करता है तो उसे 3 फीसदी अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी.

किसान क्रेडिट पोर्टल (Kisan Credit Card) का शुभारंभ

हम आपको सूचित करते हैं कि किसान ऋण पोर्टल कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा वित्तीय सेवा विभाग, पशुपालन विभाग – डेयरी, मत्स्य पालन विभाग, आरबीआई और नाबार्ड के सहयोग से लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर किसानों को केसीसी के तहत लोन दिया जाएगा.

यह भी कहा गया है कि भविष्य में किसानों के ऋण से संबंधित सभी जानकारी किसान ऋण पोर्टल पर उपलब्ध होगी और केसीसी के तहत सब्सिडी भी इसी पोर्टल पर प्रदान की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने सभी ग्रामीण बैंकों को डिजिटल सेवाएं प्रदान करने का निर्देश दिया, ताकि सभी संबंधित जानकारी आसानी से प्रदान की जा सके।

वही सरकार ने किसानों को सीधे मौसम की जानकारी प्रदान करने के लिए WINDS मैनुअल लॉन्च किया, ताकि किसान अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए ठोस निर्णय ले सकें। इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि को तकनीक और पारदर्शिता की जरूरत है और मोदी सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *