School Holidays June 2023: भीषण गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टियाँ बढाई गई, जाने पूरी अपडेट

School Holidays June 2023: इस समय देश के सभी राज्यों में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। मई में कुछ राहत मिलने के बाद गर्मी ने फिर से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. सरकार ने छुट्टियों को लेकर एक और बड़ा फैसला लिया है. इस वक्त देश के एक हिस्से में चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है.

School Holidays June 2023
School Holidays June 2023

आने वाले समय में होगी और भी भीषण गर्मी

आशंका है कि यह तूफान गुजरात के तटीय इलाकों से टकराएगा. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और अरब सागर की सीमा से लगे अन्य राज्यों में भयंकर तूफान आने की संभावना है। वहीं, केरल, कर्नाटक जैसे राज्यों में मॉनसून पहले ही दस्तक दे चुका है. स्कूलों में गर्मी की छुट्टियाँ चल रही हैं। मौसम विभाग ने भविष्य में और अधिक गर्मी पड़ने की आशंका जताई है. ऐसे में स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

झारखंड सरकार ने स्कूल बंद करने के लिए आदेश

आपको बता दें कि बुधवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके मुताबिक सभी स्कूलों को 8वीं तक बंद रखने का ऐलान किया गया है. जारी आदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की जानकारी भी दी गई है। आपको बता दें कि यह घोषणा झारखंड राज्य में की गई है। सचिव, झारखंड सरकार. रवि कुमार ने आदेश में लिखा, ‘झारखंड राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी और लू को ध्यान में रखते हुए राज्य में कार्यरत सरकार के सभी विभाग, निजी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में अवकाश रहेगा। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई के संबंध में व्यक्तिगत निर्णय लिये जायेंगे।

School Holidays June 2023

भीषण गर्मी को देखते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, झारखंड राज्य में आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूल 17 जून तक बंद रहेंगे. हालांकि, नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल 15 जून से शुरू हो गए हैं।

झारखंड के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 से पार 

हम आपको बता दें कि झारखंड, बिहार, यूपी समेत देश के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. झारखंड के अधिकांश जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहा. मेदिनीगढ़ की हालत सबसे खराब है. वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. झारखंड में 18 जून के बाद मानसून आने की संभावना है. ऐसे में झारखंड सरकार ने गर्मी की छुट्टी बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है. इससे पहले, अत्यधिक गर्मी के कारण असम में स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया था। असम में भीषण गर्मी की वजह से कई Student स्कूल में बेसुध भी होगये थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *