Summer Holidays : भीषण गर्मी के कारण, सभी स्कूल और कॉलेज में गर्मी की छुट्टी हुई लंबीday

Summer Holidays : प्रिय दोस्तों, मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि यदि आप भी बिहार राज्य के छात्र हैं। और अगर आप भी किसी सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो उस स्कूल के सभी छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी एक बड़ी खबर आ रही है. इस खबर के मुताबिक भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार सरकार ने गर्मी की छुट्टी का ऐलान किया है.

स्कूल की छुट्टी नवीनतम समाचार

ऐसे में आप सभी इस गर्मी की छुट्टी में कहीं जाने का मन बना रहे हैं या फिर आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं और परिवार या दोस्तों के साथ मस्ती कर सकते हैं. तुम सब को बताना मैं चाहता हूँ। बता दें, देशभर में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है. जहां दिन का पारा 45 डिग्री के पार जा रहा है और रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. इसके चलते सभी सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है.

Summer Holidays
Summer Holidays

शिक्षा विभाग द्वारा जारी स्कूल कॉलेज छुट्टी

बिहार शिक्षा विभाग ने नए सत्र के माध्यम से नियमितीकरण के लिए छात्रों की सहमति और रुचि को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 2023 की घोषणा की है। वहीं, बिहार राज्य विश्वविद्यालय परिनियम में सभी शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश के दौरान अवकाश के रूप में की गई कार्य अवधि का लाभ देते हुए सेवा पुस्तिका एवं अवकाश अभिलेख में प्रविष्टि का प्रावधान है।

बिहार शिक्षा मंत्री द्वारा यह भी सूचित किया जाता है। कि अत्यधिक आवश्यक कार्य होने पर ग्रीष्म अवकाश अवधि में सक्षम कर्मचारियों को सूचित करने के बाद शिक्षक उच्च अवकाश पर जा सकते हैं।

यह घोषणा सभी विश्वविद्यालयों के लिए लागू की गई है।

विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकों के लिए ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया गया है तथा इस अवधि में किए गए कार्य को प्रत्याशित अवकाश के रूप में जोड़ा गया है। तथा विभागीय पत्र के अनुसार नोटिसों को नियमित करने के लिए मूल्यांकन एवं अन्य कार्य तेजी से किए जाते हैं। तथा शिक्षकों की अत्यधिक आवश्यकता होने पर कोई भी शिक्षक अधिकारी की अनुमति से ग्रीष्मावकाश में अवकाश पर जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *