PM Kisan 12th Installment : किसानों के खातों में जल्द आएंगे 2,000 रुपये, इस तरह देखें लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan 12th Installment : पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी होती है। माना जा रहा है कि योजना की अगली किस्त अगले कुछ दिनों में रिलीज हो सकती है।

नई दिल्ली : देश के करोड़ों किसानों को इस समय पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के 2,000 रुपयों का इंतजार है। माना जा रहा है कि कुछ ही दिनों में सरकार लाभार्थी किसानों के खातों में यह पैसा डाल सकती है। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के पात्र किसानों के खातों में 2,000 रुपये की 11 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं। अब 12वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर होगी। आप पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। जिन किसानों को यह 12वीं किस्त (11th installment of PM Kisan) मिलेगी, उनके नाम सरकार ने इस लिस्ट में डाल दिये हैं।

PM Kisan 12th Installment
PM Kisan 12th Installment

किसानों को मिलते हैं साल में 6,000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। इस स्कीम के लाभार्थियों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्त ट्रांसफर की जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई, 2022 को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की थी और अब जल्द ही 12वीं किस्त जारी होगी।

कब आएगी 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को नवंबर 2022 से पहले जारी होना है। इस योजना के तहत 2,000 रुपये की साल में तीन किस्तें जारी होती हैं। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी होती है। माना जा रहा है कि योजना की अगली किस्त अगले कुछ दिनों में रिलीज हो सकती है।

लाभार्थियों की लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम
स्टेप 1. सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2. अब होम पेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3. फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में से ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 4. अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
स्टेप 5. डिटेल दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
स्टेप 6. अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिख जाएगा

Important Links

Check Payment Status Click Here
New Registration Click Here 
Direct Download Beneficiary List Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *