PM Kisan 12th Installment Date Release: पीएम किसान 12वीं किस्त का पैसा कुछ ही पलों में होगा जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Kisan 12th Installment Date Release: अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त के पैसे का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अब आप सभी का सारा इंतजार समाप्त होने ही वाला है। क्योंकि फाइनली आज केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त का पैसा कब सभी लाभुकों के खाते में भेजेगी? इसकी ऑफिसियल दिनांक को ऐलन कर दिया है, वहीं पैसा भेज देने के बाद कैसे आप पता करेंगे कि आपके बैंक खाते में पैसा आया है कि नहीं। इसके लिए आप सभी लाभुकों को इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

PM Kisan 12th Installment Date Release
PM Kisan 12th Installment Date Release

PM Kisan 12th Installment Date Release – Highlights

Scheme Name Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Objective of scheme Financial help to the eligible Farmers of India
Total eligible Farmers Around 11 Crore
Installment/Kist amount Rs. 2000
Category Sarkari Yojana
PM Kisan 12th Installment 2022 Release Date October 2022
Total amount per year Rs. 6000
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan Yojana 12th Payment Installment Date?

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली खबर के अनुसार आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि का अगला क़िस्त यानी 12th इंस्टॉलमेंट का पैसा 30 सितंबर 2022 को ही 12वीं किस्त का पैसा सभी किसान के बैंक खाते में भेजने वाली थीं लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अब केंद्र सरकार कब पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 12वीं क़िस्त का पैसा कब तक भेजेगी? इसकी पूरी जानकारी विस्तार से हम इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। इसलिए आप सभी इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

इसके अलावा आपको बता दें कि इसी पोस्ट के अंत में हम आपको एक डायरेक्ट व क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिस लिंक कि मदद से आप बहुत ही आसानी से आप अपना पेमेंट चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसा आया है कि नहीं।

PM Kisan 12th Installment Date

जो किसान भाई एवं बहनों बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि कब तक केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये का अगला क़िस्त जारी करेगी। उन सभी किसानों को हम बताना चाहेंगे कि केंद्र सरकार 30 सितंबर 2022 को सभी लाभुकों के खाते में पैसा भेजने वाली थीं। लेकिन ऐसा नही हो पाया अर्थात 30 सिंतबर 2022 को सरकार पैसा नहीं भेज पाई। अब उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पैसा 10 अक्टूबर 2022 तक सभी के बैंक खाते में भेजेंगी। जिसकी पूरी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। इसलिए आप सभी इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

How to Check PM Kisan Yojana 12th Payment Installment – ऐसे चेक करें आपके बैंक में पैसा आया कि नहीं?

जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के 12वीं क़िस्त इनस्टॉल मेन्ट का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। उसके बाद सभी किसान भाई-बहनों नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना-अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपका पैसा आया है कि नहीं

Step-1. PM Kisan Yojana 12th Payment Installment का बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम-पेज पर जाना होगा। जिसका डायरेक्ट इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है।

Step-2. होम-पेज पर जाने के बाद आपको फॉर्मर कॉर्नर का सेक्शन मिलेगा जिस मे आपको Beneficiary Status का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

Step-3. उसके बाद आपके सामने इसका लॉगिन पेज खुलेगा।

Step-4. जिस पेज पर मांगे जाने वाली सभी जानकारीयो को विस्तारपूर्वक दर्ज करके, नीचे दिख रहे सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

Step-5. उसके बाद आपका बैनिफिशरी स्टेट्स दिखा दिया जायेगा।

अंत: इस प्रकार से आप सभी आसानी से अपना–अपना बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर पायेगे और इसका लाभ प्राप्त कर पायेगे।

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके आप सभी किसान भाई – बहन आसानी से अपने – अपने 12वीं किस्त का स्टेट्स चेक कर पायेगे और अपना सतत विकास सुनिश्चित कर पायेगे।

Important Links

Check Payment Status Click Here
Know Your Registration Number Click Here
New Farmer Registration Click Here 
Download New Beneficiary List Click Here
Join Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *