Bihar Board Current News 2022

Bihar Board Current News 2022 इस तरह लिखेंगे तो नहीं होगा कॉपी जांच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने किया यह गाइडलाइन जारी।

Bihar Board Current News 2022 इस तरह लिखेंगे तो नहीं होगा कॉपी जांच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने किया यह गाइडलाइन जारी।

अगामी होने वाले इंटर के exam में इस बार बिहार बोर्ड ने बहुत बड़ा बदलाव किये है तो क्या -क्या इस बार बदलाव हुआ है वह हम पूरा डिटेल में जानेंगे।

Bihar Board Current News 2022:- जैसा कि आप लोगो को पता होगा बिहार बोर्ड के exam में 50% वस्तुनिष्ठ तथा 50% सिद्धांतीक प्रशन होंगे।तो दोनों के लिए आपको उत्तर पुस्तिका दिया जाएगा student दोनों सिद्धांतीक के लिए कॉपी एवं वस्तुनिष्ठ प्रशन को हल करने के लिए OMR सीट दिया जाएगा उन दोनों उत्तर पुस्तिका पर आपका फोटो रहेगा।

अभी तक सभी गाइडलाइन जारी कर दिए कि किस तरह होने वाली परीक्षा में नियम एवं कानून रहेगा:-

दोनों उत्तर पुस्तिका पर आपका तो निश्चित रूप से फोटो रहेगा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह जानकारी मिला है कि जो आपको एडमिट कार्ड रहेगा और परीक्षा के अंदर जो उत्तर पुस्तिका दिया जाएगा उन दोनों का जो विवरण दिया रहेगा वह बिल्कुल सेम रहेगा उसे पहले ध्यान पूर्वक मिला ले।

यह बात तो पता ही होगा स्टूडेंट की परीक्षा के उत्तर पुस्तक की बाई ओर जो आपको उत्तर देने का माध्यम होता है वह लिखना पड़ता है वह तो आपको लिखना ही है आपको जिस माध्यम में उत्तर देना हो वहां पर आपको कोई दबाव नहीं देगा कि किस माध्यम में उत्तर देना है वहां पर आपका मर्जी है जो माध्यम दे सकते हैं मतलब जिसमें आप उत्तर लिखना चाहते हैं वह आप आराम से लिख सकते हैं चाहे आप अपना माध्यम हिंदी ले या फिर अंग्रेजी ।

साथ में दोस्तों आपको अपने एडमिट कार्ड पर जो जो विषय हैं उनका विषय कोड दिया रहता है उनको भी आप उत्तर पुस्तिका के बॉक्स में भरना है फिर उसके बाद आपको बॉक्स के सामने गोलक को गोल गोल करके अपने पेन से भर देना है।

ये गलती करने पर मिलेगा शून्य अंक:-
बिहार बोर्ड ने बिल्कुल साफ ही कर दिए की जो स्टूडेंट अपने कॉपी पर रोल नंबर नहीं भरेगा उनको बिल्कुल ही कॉपी को जांच नहीं किया जाएगा तो आप लोग अपने उत्तर पुस्तिका पर निश्चित ही रोल नंबर भरें।

यदि जो विद्यार्थी रोल नंबर नहीं भरेगा उन्हें शून्य नंबर दे दिया जाएगा और इसका जिम्मेवारी बिहार बोर्ड नहीं लेंगे जो स्टूडेंट नहीं भरे हैं उनको इनका जिम्मेदारी है।

मैं आपको बता दूं कि इस बार होने वाली परीक्षा में सैधांतिक प्रशन को हल करने के लिए उत्तर पुस्तिका देंगे और वस्तुनिष्ठ प्रशन को हल करने के लिए आपको परीक्षा में ओएमआर शीट देंगे आपको उसी पर प्रशन को हल करना है ।
आप लोग विद्यार्थी 8th,9th और 11th के परीक्षा में जितने बार मर्जी होता है उतने कॉपी ले लेते हैं आवश्यकता के अनुसार लेकिन यह बात ध्यान में रखिएगा बिहार बोर्ड ट्वेल्थ के फाइनल परीक्षा में जो कॉपी आपको पहले बार दिया जाएगा उसी में प्रशन को हल करना है मतलब दोबारा कॉपी आपको नहीं दिया जाएगा ।

जब स्टूडेंट आप प्रशन को हल करेंगे सैद्धांतिक वाले को तो आप दो नीचे वाले लाइन को छोड़कर फिर अगले प्रशनो को हल करना है ।परीक्षा में उत्तर पुस्तिका पर किसी प्रकार का कुछ नहीं करना है मतलब नाखून,बलेट, स्याही में से किसी भी प्रकार के वस्तुओं को आप प्रयोग नहीं करिएगा ।परीक्षा में जो आपको ओएमआर शीट दिया जाएगा उन पर सिर्फ केवल नीले या फिर काले पेन का ही प्रयोग कीजिएगा

इस बार यानी 2022 के परीक्षा में 10 सीट में होंगे प्रशन आपको कोई भी सेट आ सकता है लेकिन सेट रहेगा A से J तक।

यदि आपको यह पोस्ट पूरा -पूरा समझ में आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।
By-Mohan kumar
Thanku

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *