Bihar board matric inter 1st division scholarship 2022-2023

Bihar Board Matric Inter 1st Division Scholarship 2022-2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप ऑनलाइन कब से शुरू होगा यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Bihar board matric inter 1st division scholarship 2022-2023 :-हेलो फ्रेंड अगर आप सभी छात्र भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा 2022 में पास कर लिए हैं और आप भी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट में आप सभी को पूरी जानकारी दी जाएगी और साथ में ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा और किस लिंक से आप लोग आवेदन कर पाएंगे कौन कौन सा दस्तावेज लगेगा इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है तो दोस्तों आप सभी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bihar Board Scholarship 2022 – Highlights

Yojana Name Bihar Scholarship Yojana
Session 2021-2022
Class 12th Present & 10th Pass
List Formate PDF
Official Website Click here
Join Telegram Click Here

Inter Matric pass scholarship 2022 Bihar Board 10th-12th Scholarship 2022 Kab Aayega -बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर का स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा

Bihar board 10th/12th scholarship online date 2022:- Bihar school examination board (बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) के द्वारा मैट्रिक और इंटर में पास हुए फर्स्ट डिवीजन के छात्र के लिए यह एक बहुत बड़ा पुरस्कार है अगर आप भी बिहार बोर्ड 10th/12th 2022 में पास किए हैं तो आप भी इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के तहत बिहार बोर्ड 10th कक्षा में फर्स्ट डिवीजन के द्वारा उत्तीर्ण छात्र ₹10000 और सेकंड डिविजन से उत्तीर्ण छात्र को ₹8000 दिया जाता है एवं बिहार बोर्ड 12th कक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र को ₹25000 और द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र को₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में उन्हें दिया जाएगा।

Bihar board 10th/12th scholarship apply 2022 कन्या उत्थान प्रोत्साहन राशि योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

दोस्तों अगर आप सभी भी 10वीं तथा 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं और आप भी स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा तब जाकर आप भी इसका लाभ उठा पाएंगे आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन करने के लिए डेट बहुत ही जल्द जारी किया जाएगा आप सभी छात्र को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कन्या उत्थान प्रोत्साहन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट e-kalyan. cgg. gov. in पर जाना होगा या फिर medhasoft. bih. nic. in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Second division scholarship 2022 बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप ऑनलाइन कब से शुरू होगा पढ़े पूरी जानकारी।

दोस्तों अगर आप लोग बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की एग्जाम 2022 में पास किए हैं और स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी विवरण के साथ बताएंगे कि कब से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा किस लिंक के द्वारा आप लोग ऑनलाइन आवेदन करें कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा इससे संबंधित सभी जानकारी नीचे दिया गया है तो आप लोग दिए गए जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Board 10th-12th Scholarship 2022 Kab Aayega बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर का स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा

BSEB class 10th 12th scholarship online date 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति Bihar School Examination Board के द्वारा माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट में फर्स्ट डिवीजन से पास विद्यार्थियों के लिए यह एक बड़ा तोहफा है अगर आप भी BSEB Board 10th 12th Pass scholarship 2022-2023 के द्वारा पास किए हैं तो इस योजना का लाभ लेने के लिए बिहार बोर्ड मैट्रिक में फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ₹10000 तथा द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ₹8000 दिया जाता है जबकि इंटरमीडिएट में फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण महिलाओं को ₹25000 तथा सेकंड डिवीजन से उत्तीर्ण महिलाओं को ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में उनके खाते में दिया जाता है।

E kalyan scholarship 2022 ई -कल्याण बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप लोग भी बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक में फर्स्ट डिवीजन से पास किए हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बहुत जल्द Date जारी किया जाएगा। जहां से सभी विद्यार्थी लोग ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ई- कल्याण बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना की अधिकारी वेबसाइट ( e-kalyan.cgg.gov.in ) पर जाना होगा या फिर medhasoft.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar board 10th scholarship online document 2022 -ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कौन-कौन सा दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) लगेगा

दोस्तों अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त होनी चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन करते समय कौन कौन सा दस्तावेज लगता है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे पोस्ट में दिया गया है तो आप लोग इस जानकारी को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

1- 12th मार्कशीट
2- 10th मार्कशीट
3- आधार कार्ड
4- बैंक खाता
5- IFSC Code
6- जाति प्रमाण पत्र
7- आय प्रमाण पत्र
8- फोटो ( PHOTO )
9- ईमेल आईडी
10- मोबाइल नंबर

Important links

Apply Online Click Here
Student’s Login Click Here
District Wise Student List Click Here
Post Matric Scholarship Status Check Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *