Bihar Board Matric ReExam 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा फिर होगी, छात्रों के लिए बड़ा मौका।

Bihar Board Matric ReExam 2023: बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल परीक्षा और स्क्रूटनी की तारीखें जारी कर दी हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। जो छात्र मैट्रिक परीक्षा के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे दस अप्रैल तक बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

स्क्रूटनी के लिए आवेदन का मौका 3 से 10 अप्रैल तक दिया गया है। परीक्षा के लिए छात्रों को प्रति विषय 120 रुपये देने होंगे। असंतुष्ट छात्र जितनी बार चाहें सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सत्यापन के लिए प्राप्त आवेदनों की जांच की जाएगी। अगर किसी छात्र के रिजल्ट में कोई सुधार होता है तो संशोधित रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Bihar Board Matric ReExam 2023
Bihar Board Matric ReExam 2023

शुल्क के साथ करना होगा ऑनलाइन आवेदन

2023 मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा से वंचित छात्र-छात्राएं जो किसी कारणवश परीक्षा से वंचित रह गए। संयोग से बिहार बोर्ड ने छात्रों को एक और मौका दिया है। ऐसे छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह विशेष परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा मुख्य परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

कंपार्टमेंटल कम स्पेशल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवारों को इस विशेष परीक्षा में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद वे परीक्षा में बैठ सकते हैं।

10 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को बिहार बोर्ड की वेबसाइट सेकेंडरी.biharboardonline.com पर आवेदन करना होगा। वहीं आरक्षित वर्ग के छात्रों को 895 रुपये और सामान्य वर्ग के छात्रों को 1010 रुपये ऑनलाइन आवेदन के दौरान जमा करने होंगे।

उम्मीदवार स्कूल प्रमुख के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन नंबर तीन शैक्षणिक सत्र 2020-21, 2021-22, 2022-23 के लिए वैध है। वे परीक्षा फार्म अपने स्कूल प्रधान के माध्यम से भरेंगे। ऐसे विद्यार्थी मैट्रिक विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं, जिन्होंने शताब्दी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, परन्तु किन्हीं कारणों से मुख्य परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *