Bihar Board NSP Scholarship Online Apply

Bihar Board NSP Scholarship Online Apply : NSP Cut Off List 2022

Bihar Board NSP Scholarship 2022

Bihar Board NSP Scholarship 2022 : बिहार बोर्ड से जितने भी छात्र-छात्राएं एनएसपी स्कॉलरशिप 2022 के लिए इंतजार कर रहे थे उन सभी विद्यार्थी को इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई क्योंकि बिहार बोर्ड ने NSP Scholarship 2022 के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी भी है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देंगे कि NSP Scholarship क्या है इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी या आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगा, और बिहार बोर्ड की सभी छात्र छात्राएं इस का कैसा लाभ उठा पाएंगे इसके बारे में और भी बहुत कुछ जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ने को मिलेगा।

NSP Scholarship 2022

बिहार बोर्ड के सभी छात्र छात्राओं को यह जानकारी बता देना चाहते हैं कि एनएसपी स्कॉलरशिप का पूरा नाम क्या होता है तो एनएसपी स्कॉलरशिप का पूरा नाम नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल है जो एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है जो भारत के तमाम छात्र छात्राएं को उनके योग्यता के अनुसार स्कॉलरशिप यानी कि छात्रवृत्ति दी जाती है। एनएससी भारत सरकार के Ministry Of Minorities Affairs के द्वारा चलाई जाती है |

NSP के तहत स्कॉलरशिप दी जाती है  ?
बिहार बोर्ड के तमाम छात्र छात्राओं को यह बता दे एनएसपी स्कॉलरशिप इसके तहत विभिन्न योजनाएं चलाई जाती है जिसके तहत में भी प्रकार की सभी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति दी जाती है एनएससी के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति यानी की स्कॉलरशिप तीन कैटेगरी में बाटी गए हैं जो इस प्रकार से है |

1. Pre Matric Scholarship
2. Post Matric Scholarship
3. Merit Cum Means

Scholarship के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?
सभी छात्र छात्राओं को यह जानकारी मालूम होगा कि एनएसपी स्कॉलरशिप कक्षा वन से लेकर दसवीं कक्षा तक जितने भी छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं उन सभी यह योजना का लाभ उठा सकते हैं यानी कि वह आवेदन करने में सक्षम है वह आवेदन कर सकते हैं, सिर्फ वह अपने पीछे परीक्षा में 50 परसेंट से अधिक ज्यादा अंकल आए हो और उनका परिवारिक आए सलाना एक लाख से कम होनी चाहिए वहीं छात्र एनएसपी स्कॉलरशिप आवेदन करने में सक्षम हो पाएंगे।

Pre Matric Scholarship – Bihar Board NSP Scholarship

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप इसका मतलब यह है कि इस छात्रवृत्ति यानी की स्कॉलरशिप योजना के लिए कक्षा ग्यारहवीं की और बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले और इनके साथ साथ ITI, POLYTECHNIC OR Other 10+2 Level Technical and vocational course करने वाले सभी छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं सिर्फ वह अपने पिछले परीक्षा में 50 परसेंट से अधिक अंक लाए हो और उनका परिवारिक आए चलाना 2 लाख से कम होनी चाहिए।
यह छात्रवृत्ति योजना के लिए Technical/ Professional course करने वाले वैसे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका नामांकन किसी छात्रवृत्ति स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के तहत हुआ हो और उनका पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम होनी चाहिए।
आपको यह जानकारी बता देगी NSP Scholarship के लिए ऑफिशियल मार्क्स 50% निर्धारित है लेकिन यहां पर आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि उन्हीं छात्र का चयन यह एनएसपी स्कॉलरशिप के लिए किया जाता है जो अपने परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त किए हो और यह अधिकतम सीमा पर देख बोर्ड के लिए अलग-अलग निर्धारित किया जाता है, जिसे हम लोग एनएसबी यानी कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल कट आउट लिस्ट के नाम से जानते हैं।

NSP Cut Off List 2022

Bihar Board NSP Scholarship 2022

दिए गए लिस्ट में जीतने भी छात्र छात्राओं का नाम है उन्हे NSP स्कालर्शिप आवेदन करने पे छात्रवृति दिया जाएगा । नीचे दिए गए लिंक से लिस्ट डाउनलोड करके अपना नाम जरूर देख सकते हैं |

NSP Online Apply के लिये क्या-क्या Documents लगेगा ? 

  • Educational Documents
  • Bank Account Number
  • IFSC Code
  • Aadhaar Number
  • Income Certificate

Bihar Board NSP Scholarship Online Apply 2022 

Bihar Board Inter NSP Cut Off List 2022 Important links
Check NSP cut-off list Click Here
Bihar Board Inter Admission 2022 Click Here
Bihar DElEd Admission 2022-24 Click Here
Official website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *