बिहार की व्यापक शिक्षा सुधार पहल में, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को योग्य शिक्षक मिलेंगे

Bihar State Teacher Manual 2023: बिहार में स्कूली शिक्षा के व्यापक विकास के लिए पहल की गई है। इसका कारण यह है कि सरकार ने दो दिन पहले बिहार राज्य शिक्षक नियमावली 2023 को लागू किया, जिसके दूरगामी परिणाम होंगे। विशेष रूप से वर्तमान में शिक्षकों की गुणवत्ता को लेकर उठ रहे सवालों का भी समाधान किया जाएगा।

बिहार में स्कूलों की पढ़ाई और प्रबंधन में सुधार होगा। कई शिक्षाविदों ने भी स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के सरकार के फैसले की सराहना की है। राज्य के 71,863 प्राथमिक और 9,360 माध्यमिक विद्यालयों में नई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लागू होने से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि स्कूल प्रबंधन पर भी इसका व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

Bihar State Teacher Manual 2023
Bihar State Teacher Manual 2023

दरअसल, लंबे समय से बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से योग्य शिक्षकों की भर्ती की मांग की जा रही है. पुराने नियमों के कारण यह संभव नहीं था। नए नियमों के लागू होने से आयोग ने राज्य में 3 लाख 19 हजार पदों पर भर्ती का रास्ता साफ कर दिया है. आयोग से शिक्षकों की भर्ती तीन दशक बाद फिर होगी।

शिक्षकों की नियुक्ति में सरकार की भूमिका पुराने नियमों के तहत सीमित थी। कुल 9,222 नियोजन इकाइयों ने बिना लिखित परीक्षा के शिक्षकों के 3,52,000 पदों पर भर्ती की है। योग्यता की दृष्टि से योग्यता सूची केवल शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए उनके शैक्षणिक एवं शैक्षणिक अंकपत्र के आधार पर थी।

इसमें बड़ी संख्या में अयोग्य शिक्षकों की बहाली भी हुई, जो आज भी बिहार सरकार के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. सरकार चाहकर भी अयोग्य शिक्षकों को नौकरी से नहीं हटा पा रही है। नए नियमों के तहत स्कूलों को योग्य शिक्षक मिलने की उम्मीद है।

कानूनी परेशानी का डर

नई नियमावली शिक्षा क्षेत्र में बड़े सुधारों को ध्यान में रखकर लागू की गई है, लेकिन इसके प्रभावी क्रियान्वयन में कई व्यावहारिक दिक्कतें आ सकती हैं। अब शिक्षकों के तीन कैडर होंगे। 2006 से पहले कार्यरत 60,000 शिक्षकों और उसके बाद नियुक्त 352,000 शिक्षकों के संवर्ग के लिए नियोजन प्रक्रिया अलग है।

आयोग की ओर से शिक्षकों की भर्ती के लिए जिला संवर्ग होगा। उनके पास सेवा की अलग-अलग शर्तें भी होंगी, जिन्हें प्रबंधित करने के लिए प्रशासनिक कौशल की आवश्यकता होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *