बीएसईबी कक्षा 10वीं प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन 2023

BSEB Class 10th 1st Division Scholarship Online Apply 2023: बिहार बोर्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से सभी छात्रों के लिए आ रही सबसे बड़ी खबर। आपको बता दें कि इस बार फर्स्ट क्लास पास करने वाले सभी छात्रों के लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए बेहतर होगा आप इस खबर को पढ़ें और इस लेख को अपने दोस्तों के बीच शेयर करें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड हर साल मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो बोर्ड की परीक्षा प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण करते हैं। आइए जानते हैं पूरी जानकारी बिहार में आवेदन कैसे करना है। जानिए बोर्ड फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप ऑनलाइन (बीएसईबी मैट्रिक 2023 बिहार बोर्ड फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप अप्लाई ऑनलाइन) के बारे में पूरी जानकारी।

BSEB Class 10th 1st Division Scholarship Online Apply 2023
BSEB Class 10th 1st Division Scholarship Online Apply 2023

प्रथम श्रेणी से पास विद्यार्थियों को मिलेगा प्रोत्साहन राशि

यदि आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं और आपने इस वर्ष 2023 में प्रथम श्रेणी में बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आप बाल मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जैसा कि आप कह सकते हैं कि बिहार बोर्ड मैट्रिक पास हर साल प्रदान करता है छात्र को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि, ₹10000 की प्रोत्साहन राशि के साथ सीधे छात्र के खाते में जमा की जाती है।

बिहार सरकार ने मैट्रिक बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है। सरकार ने अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों को 10000 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का वादा किया है। वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने द्वितीय श्रेणी उत्तीर्ण की है। ₹8000 की प्रोत्साहन राशि मिलेगी और छात्रवृत्ति पाने के लिए स्कूल का नाम पूछा जाएगा या वे अपना पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन अभी शुरू नहीं हुआ है, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होते ही आप मैट्रिक पास प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आपको ₹10000 की प्रोत्साहन राशि की कुंजी मिल सकती है।

Bihar Board 10th 1st Division Scholarship 2023
Scholarship Name Bihar Board 10th 1st Division Scholarship 2023
Application Mode   Online
Who will get benefits All those Student Who Achieved 1st division in Matric
Amount  10,000 or 8000
Registration Starts Update Soon 
Registration End  Soon
Official Website Click Here
 Telegram Join  Click Here

बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी स्कॉलरशिप बेनिफिट

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रखर योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म हम आपको बताते हैं कि इस प्रोत्साहन राशि में लड़के या लड़की दोनों को सरकार द्वारा ₹10000 की प्रोत्साहन राशि मिलेगी, यह प्रोत्साहन राशि उन सभी छात्रों को दी जाएगी जो पहले से पास हो जाते हैं। प्रोत्साहन की राशि कक्षा से दसवीं तक भिन्न होती है। सभी छात्रों को न केवल उनकी आगे की पढ़ाई में मदद मिलेगी, बल्कि उनका मनोबल भी बढ़ेगा। आज के अध्ययन के लिए हम आपको बताते हैं कि गरीब परिवारों के छात्रों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से उन्हें काफी मदद मिलती है. जिनके पास पैसा है उनकी शादी कम उम्र में हो जाती है। या बच्चों से काम कराया जाता है, ताकि ऐसा न हो, प्रथम श्रेणी से द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप यह राशि सीधे बैंक खाते में बिहार सरकार द्वारा दी जाती है.

Bihar board class 10th first division scholarship documents

  1. Registration number
  2. Date of birth
  3. Marksheet
  4. Aadhar card
  5. Bank account
  6. IFSC code
  7. Bank account Holder
  8. Mobile Number
  9. Income Certificate

10वीं पास प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप इस बार पहली या दूसरी रैंक हासिल करके बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में सफल होते हैं और आप बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई हमारी चरणबद्ध जानकारी का पालन करके कर सकते हैं। मोबाइल या आप अपने बाजार में जाकर साइबर कैफे से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, सभी छात्रों को ई-कल्याण बालक / बालिका प्रखर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  4. अब आपको अपना फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  5. फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  6. अब आपको इस पेज पर अपनी मैट्रिक इंटर की मार्कशीट और अन्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *