BSEB Matric Exam 2023 Routine Syllabus & Exam Pattern

BSEB Matric Exam 2023 – यदि आप भी बिहार बोर्ड से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 में देंगे । तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप की बोर्ड परीक्षा फरवरी 2023 में बिहार बोर्ड आयोजित  करेगा । इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी  देंगे की –

Bihar Board Matric Board Exam 2023 Syllabus 

सबसे पहले सिलेबस की बात करें तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मेट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया है । अर्थात कि जो भी सिलेबस पहले से चला आ रहा है । उसी सिलेबस के अनुसार 2023 का भी मैट्रिक बोर्ड परीक्षा होगा । तो विद्यार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि आपकी जो भी दसवीं के बुक है उन सभी बुक को गहनता से अध्ययन करें ।  क्योंकि सिलेबस पूरा आपको हंड्रेड परसेंट पढ़कर परीक्षा देने जाना है । बुक के सभी चैप्टर से प्रश्न पूछे जाएंगे ।  परीक्षा में आप अच्छा स्कोर करने के लिए आपको बीटीसी एससीईआरटी बिहार दसवीं की मूल पुस्तक का अध्ययन अवश्य करें ।

BSEB Matric Exam 2023
BSEB Matric Exam 2023

BSEB Matric Exam Pattern 2023 

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए अगर एग्जाम पैटर्न की बात करें 2023 के एग्जाम पैटर्न को बिहार बोर्ड ने बदल दिया है । यहां पर हमारा एग्जाम पैटर्न से तात्पर्य यही है कि इस विषय में कितना वस्तुनिष्ठ प्रश्न अर्थात की ऑब्जेक्टिव प्रश्न और कितना सब्जेक्ट प्रश्न पूछे जाएंगे । और उसमें से कितने प्रश्नों का जवाब देना है । यंहा भी आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पहले दोगुने ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछता था । जिसमें किसी भी आधे प्रश्न को आप छोड़ने के लिए स्वतंत्र थे । लेकिन वर्तमान में कोरोना का दौर समाप्त हो चुका है । इसको देखते हुए बिहार बोर्ड अपने एग्जाम पैटर्न को बदल दिया है । अर्थात की 2020 वाला एग्जाम पैटर्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से अपना  लिया गया है ।

Class 10th Exam Pattern 2023 Download Link – 

नीचे दिए गए टेबल से आप ऑब्जेक्टिव का एग्जाम पैटर्न समझ सकते हैं । अगर आपको पूरे विषय के एग्जाम पैटर्न की विस्तृत जानकारी चाहिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप एग्जाम पैटर्न को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Exam Date Of BSEB Matric Exam 2023

चलिए बात करते हैं की मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 का आयोजन कब होगा ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार 2023 बोर्ड परीक्षा की तैयारी जोर शोर से कर रहा है । जैसे कि सभी छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है । और आप का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है । चंद दिनों के भीतर के बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सभी छात्र छात्राओं से परीक्षा फॉर्म भरवा लेगा । और उसके बाद आपका डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा । फिर एडमिट कार्ड जारी होगा ।  और आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले सेंट अप  परीक्षा का आयोजन होगा । उसके बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 का आयोजन होगा ।

कब शुरू होगा मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति हालांकि इस को लेकर कोई भी ऑफिसियल अपडेट जारी नहीं किया है । लेकिन फिर भी बिहार बोर्ड के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार 2023 मैट्रिक बोर्ड परीक्षा , फरवरी 2023 में आयोजित होगी । नीचे 10 वीं  2023 बोर्ड परीक्षा का एक संभावित परीक्षा कार्यकर्म बताया गया है । आप इस रूटीन को ध्यान में रख कर अपनी मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी करे । और इससे पहले आपको अपना सिलेबस कंप्लीट कर लेना है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *