Bseb News Today,

Bseb News Today बिहार बोर्ड कक्षा 10th की परीक्षा में क्या बहुत बड़ा बदलाव? अब इस तरह होंगे परीक्षा पैटर्न.

BihBseb News Today बिहार बोर्ड कक्षा 10th की परीक्षा में क्या बहुत बड़ा बदलाव? अब इस तरह होंगे परीक्षा पैटर्न.

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के परीक्षा में इस प्रकार बदलाव किया है जो कि सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देने में बहुत सहुलित होंगी. तो दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि बिहार बोर्ड द्वारा निकला गया सहूलियत आपको भी फायदा करेगा .

तो दोस्तों अगर आप भी कक्षा 10th की विद्यार्थी है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है इस बार बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न पर इस प्रकार बदलाव किए हैं जो आप जानकर झूम उठेंगे। क्योंकि जो काम आप परीक्षा में था वे बिहार बोर्ड इस बार खुद आपके लिए कर देंगे.समझिए यह 2 मिनट का बचत भी आपके लिए हो गया तो चलिए दोस्तों अब हम बिहार बोर्ड ने जो फैसला लिया उनको पूरा डिटेल्स में बता देता हूँ.

Bseb News Today क्या हुआ परीक्षा में बदलाव कक्षा 10th के विद्यार्थी के लिए:–

दोस्तों शायद आपको पता होगा की परीक्षा देने के लिए जब बैठते हैं तो उनका जानकारी भरना पड़ता है मतलब रोल नंबर, रोल कोड आपके विद्यालय कोड साथ में जहां आप परीक्षा देते हैं उन विद्यालयों हो या महाविद्यालय उनका कोड भरना होता था और एक काम और जो परीक्षा में बैठते थे तो करना पड़ता था वह काम था सब्जेक्ट कोड भरना।

इससे पिछले साल से ही सिर्फ विद्यार्थियों को दो ही काम करना पड़ता था पहला तो विषय कोड और दूसरा अपना सिग्नेचर ।अब सिर्फ आपको वहां पर सिग्नेचर ही करना होगा विषय कोड तो भरा ही रहेगा तो आपको स्टूडेंट विषय कोड नहीं भरना है। इस बार अपना सिग्नेचर ही करना है और सिर्फ अपने कॉपी पर आंसर लिखना होगा l

क्यों किया ?बिहार बोर्ड ने ऐसा बदलाव:–
तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप जैसे सब विद्यार्थी नहीं होते है जैसे आप पढ़ने लिखने में अच्छा है वैसा बहुत कम रहता है उन्हें अपना विषय कोड भी भरने में गलती हो जाते थे जिससे उनका कॉपी चेक करने में काफी परेशानी हुआ करते थे तो इस बार बिहार बोर्ड ने ऊपर से ही मतलब बोर्ड के तरफ से भरा रहेगा l

किस प्रकार गलती करते थे स्टूडेंट ?जिसके कारण किया ऐसा बदलाव: –तो दोस्तों मैं आपको बता दूं जब स्टूडेंट एग्जाम देने के लिए आते थे पिछले साल तो उन्हें अपना विषय कोड होता था 213 तो वह भर देते थे 312 तो अब स्टूडेंट आप ही बताइए कॉपी चेक करने में कितना परेशानी उठानी पड़ती होगी।

तो दोस्तों इस बार के परीक्षा में 2 खंड में प्रश्न होंगे पहले खंड में वस्तुनिष्ठ प्रशन होंगे तथा दूसरे खंड में लघु उत्तरीय यानी 2 अंक स्तरीय प्रशन होंगे और दूसरे खंड में ही दीर्ध उत्तरीय प्रशन होंगे यानी 5 अंक स्तरीय प्रशन होंगेl

किस प्रकार करें वस्तुनिष्ठ तथा किस प्रकार करें लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रशन का हल:–तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस बार मैट्रिक के परीक्षा में प्रथम खंड में एक सौ वस्तुनिष्ठ पूछे जाएंगे जिसमें आपको सिर्फ 50 वस्तुनिष्ठ को हल करना है यदि आप इससे ज्यादा जाने 50 प्रशन से ज्यादा को हल करते हैं तो कुछ तो नहीं होगा एक से वह गिनती शुरू करेंगे और जहां उनको 50 ऑब्जेक्टिव का हल मिल जाएगा उसको बाद जितना भी आप प्रशन हल किए होंगे उनको वह छोड़ देंगे चाहे 50 प्रशन ऊपर से हल करने के बाद पूरा प्रशन सही ही क्यों ना।तो इसीलिए स्टूडेंट आप सिर्फ 50 प्रशन को ही हल परीक्षा में करें एक बात और बता दूं आपको जो एग्जाम में मार्क आएगा वह सिर्फ एक से पचास तक ऑब्जेक्टिव गिनने पर उनको पूरा कंप्लीट हो जाएगा वहीं वह रुक कर आपको ऑब्जेक्टिव में मार्क दे देंगेl

2 अंक का स्तरीय तथा 5 अंक स्तरीय प्रशन को कैसे हल करें:–तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि 2 अंक स्तरीय आपको 30 प्रशन पूछे जाएंगे जिसमें आपको सिर्फ 15 प्रशनो को हल करना है यदि आप 15 प्रशन से ज्यादा हल करेंगे तो वही होगा आपको ऊपर के 15 प्रशन जो हल किए हैं उसी को मार्क देंगे. उसी प्रकार दीर्घ उत्तरीय प्रशन भी पूछे जाएंगे जिस प्रकार आप लघु उत्तरीय प्रशन पूछेंगे लेकिन दीर्घ उत्तरीय प्रशन 8 पूछे जाएंगे जिसमें आपको सिर्फ 4 प्रशनो का उत्तर देना है.

मुझे आशा है कि यदि आप इस पोस्ट में बताया गया जितने बात हैं वह आपको पूरा पूरा समझ में आया होगा यदि ऐसा है तो कृपया आप लोग इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें .
By:- Mohan kumar
Thanku

ये भी पढ़ें:-http://allnewsinhindi.com/10th-class-ki-taiyari-kaise-karen-12th-ki-taiyari-kaise-kare/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *