CBSE Board 10th 12th Term 2 Result 2022 out

CBSE 10th, 12th Result 2022 LIVE Updates: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जल्द, यहां देखें ताजा अपडेट्स

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2022 Date, Sarkari Result LIVE: खत्म हुआ इंतजार, जारी होने वाला है रिजल्ट। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि, सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट में देरी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की समाप्ति के बाद शिक्षा विभाग ने कॉपियों का मूल्यांकन करने व अंकों को साइट पर अपलोड करने के लिए बोर्ड को 45 दिन का समय दिया है। ऐसे में रिजल्ट समय से जारी कर दिया जाएगा।

 

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2022 Date LIVEसीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के 35 लाख छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है, हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि, सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट में देरी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की समाप्ति के बाद शिक्षा विभाग ने कॉपियों का मूल्यांकन करने व अंकों को साइट पर अपलोड करने के लिए बोर्ड को 45 दिन का समय दिया है। ऐसे में रिजल्ट समय से जारी कर दिया जाएगा।  परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। यहां पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 30 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। हालांकि एक या दो विषय में कम मार्क्स आने पर निराश ना हों बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

CBSE Term 2 Result 2022 – Highlights

Board Name Central Board of Secondary Education
Exam Name Secondary School Examination (Class X)
Post Name CBSE 10th 12th Term 2 Result 2022
Academic Session 2022-23 & 2020-2024
CBSE 12th Term 2 Exam Date 26 April to 15 June
CBSE 12th Term 2 Result Date Available Soon
CBSE 10th Term 2 Exam Date  26 April to 24 May 2022
CBSE 10th Term 2 Result Date Today (Tentative)
Article Category Result
Result Mode Online
Official Website cbse.gov.in

छात्रों को सीबीएसई परिणाम दिनांक और समय के संबंध में बोर्ड की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर पूर्व सूचना मिल जाएगी। एक बार सीबीएसई टर्म 2 परिणाम घोषित होने पर, वे cbseresults.nic.in पर जा सकते हैं और अपने स्कूल कोड, रोल नंबर और जन्म तिथि के साथ लॉगिन कर सकते हैं और अंक पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board Result 2022 – जल्द आएगा नोटिफिकेशन

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज यानी 19 जुलाई 2022 को रिजल्ट से संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है या फिर रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा की जा सकती है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

CBSE Board Result 2022 live – टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित

बता दें बोर्ड इस बार क7ा 10वीं और 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट जारी करेगा। पिछले साल कोरोना वायरस के चलते बोर्ड ने टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की थी। कयास लगाया जा रहा है कि टॉपर्स को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सम्मानित व पुरस्कृत करेंगे। हालांकि बोर्ड ने या किसी अधिकारी ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

CBSE 10th Result 2022 – इस दिन जारी होंगे परिणाम

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस माह के अंत तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारकी करेगे। छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारि वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना पररीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

CBSE 10th 12th Result 2022 – रीचेकिंग का विकल्प

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि आपकी अपेक्षानुसार किसी विषय में कम मार्क्स रह जाते हैं, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। छात्र रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको विषयवार फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही रीचेकिंग के बाद यदि आपके कम मार्क्स आते हैं तो स्वीकार करना होगा।

CBSE Board Result 2022 – यहां मिलेगी ओरिजिनल मार्कशीट

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी। छात्र संबंधित स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। इस बीच यदि आप किसी दूसरे स्कूल या विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, छात्र इंटरनेट पर जारी अंकपत्र से अपना एडमिशन करवा सकेंगे।

CBSE Board Result 2022 – यहां चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद सबसा पहले नीचे दिए इस लिंक पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, parikshasangam.cbse.gov.in, indiaresults.com

CBSE Board Result 2022 – दो टर्म में आयोजित की गई थी परीक्षा

इस बार कोराना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। फर्स्ट टर्म का रिजल्ट मार्ट में जारी किया गया था। वहीं सेकेंड टर्म के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार भी खत्म होने वाला है, बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है।

CBSE Board 10th Result 2022 – ऑफलाइन आयोजित की गई थी परीक्षा

पिछले साल कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कार सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी, छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। लेकिन इस बार शिक्षा विभाग के आदेश के बाद बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर आयोजित की गई थी।

CBSE Board Result 2022 – थ्योरी व प्रैक्टिकल में पास होना अनिवार्य

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को थ्योरी व प्रैक्टिकल में पास होना अनिवार्य है। साथ ही छात्रों के प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 30 प्रतिशत अंक होने चाहिए। हालांकि एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक होने पर आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

CBSE Board Result 2022 – नहीं होगी रिजल्ट में देरी, शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के 35 लाख छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने 10वीं 12वीं के छात्रों को संकेत दिया कि, बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने वाला है। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम समय से जारी किया जाएगा, शिक्षा विभाग ने परीक्षा की समाप्ति के बाद बोर्ड को कॉपियों का मूल्यांकन करने व अंकों को साइट पर अलोड करने के लिए 45 दिनों का समय दिया है। ऐसे में परीक्षा परिणाम समय से जारी कर दिया जाएगा, इसमें देरी नहीं होगी।

CBSE Board Result 2022 – कल आएगा रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर आ रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल यानी 17 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

CBSE Class 12th Result 2022: कब जारी होगा कक्षा 12वीं का रिजल्ट?

फिलहाल सीबीएसई ने रिजल्ट की डेट को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है, हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।

CBSE Class 10th and 12th Result 2022: न्यूनतम पासिंग मार्क्स

छात्र कृपया ध्यान दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक कुल मिलाकर 33% हैं। जिन विषयों में एक प्रैक्टिकल एग्जाम भी शामिल है, उनमें प्रैक्टिकल और लिखित दोनों में अलग-अलग 33% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

CBSE Result 2022: आधिकारिक घोषणा का इंतजार

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों पर फिलहाल कोई भी अपडेट जारी नहीं की है। उम्मीद यही जताई जा रही है कि सीबीएसई जल्द ही आधिकारिक सूचना जारी कर छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म कर सकता है।

CBSE Class 10th Result 2022: पहले कक्षा 10वीं के रिजल्ट होंगे जारी

उम्मीद जताई जा रही है कि CBSE पहले कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है। संभावनाएं हैं कि एक बार कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित होने के बाद कक्षा 12वीं के परिणाम जारी होंगे।

CBSE Result 2022 List of websites: इन वेबसाइट्स पर चेक करें रिजल्ट

सभी छात्र निम्नलिखित वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

– cbseresults.nic.in

– results.nic.in

– results.gov.in

CBSE Class 10th Result 2022: कक्षा 10वीं के 21 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

बता दें कि सीबीएसई के कक्षा 10वीं के परिणामों का इंतजार लगभग 21 लाख से अधिक छात्र कर रहे हैं। सीबीएसई के कक्षा 10वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 24 मई, 2022 को समाप्त हुई थी।

CBSE Result 2022: शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट को लेकर क्या कहा?

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र बीते लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई परिणाम 2022 पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परिणाम समय पर दी जारी किए जाएगें। छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है।

CBSE Class 12th Result 2022: कब जारी होंगे कक्षा 12वीं के परिणाम?

CBSE कक्षा 12वीं के परिणाम 2022 जल्द ही जारी किए जा सकते हैं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकते हैं। हालांकि अभी भी रिजल्ट की डेट और समय को लेकर सीबीएसई ने किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

CBSE results Live – इन छात्रों का नहीं जारी होगा रिजल्ट

जो उम्मीदवार या तो सेमेस्टर 1 या सेमेस्टर 2 परीक्षाओं के लिए उपस्थित नहीं हुए, उन्हें अनुपस्थित ही माना जाएगा और उनके परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम घोषित करेगा।

Important Links

Download CBSE Board 12th Result 2022 Click Here
Download CBSE Board 10th Result 2022 Click Here
Our Website Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *