CBSE 10th 12th Result 2022 News:

CBSE 10th 12th Result 2022 News: CBSE Board ने स्कूलों को भेजा अहम सर्कुलर, Check details @ cbseresults.nic.in

CBSE board class 10 and 12 results:-cbse board class 10 and 12 results का लाखों छात्र इंतजार कर रहे हैं। CBSE 10th 12th Result 2022 अंतिम पुष्टि का इंतजार है, ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education CBSE) जल्द ही cbse class 10 and class 12 results घोषित करेगा।
रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई 10वीं के परिणाम मूल्यांकन की प्रक्रिया (CBSE 10th result evaluation process) केंद्रों पर समाप्त हो गई है और अंक अंतिम संकलन के लिए भेजे गए हैं। एक बार जारी होने के बाद छात्र CBSE Official Websites पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

पूरे भारत में सीबीएसई के छात्र अपने CBSE term 2 results 2022का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश राज्य बोर्ड अपने कक्षा 12 वीं और कक्षा 10 वीं के बोर्ड के परिणाम (board results) घोषित कर रहे हैं। cbse class 10th and 12th board results जे जुलाई के महीने में जारी करने की उम्मीद है।

विश्वसनीय सूत्रों ने कहा है कि छात्र जुलाई के पहले सप्ताह में CBSE Class 10th results की उम्मीद कर सकते हैं जबकि CBSE class 12 results जुलाई के तीसरे सप्ताह के अंत में आने की उम्मीद है। हालांकि, एक आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा की जा रही है। इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने संबद्ध स्कूलों को एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है, जिसमें उन्हें CBSE Results 2022 for classes 10th and 12thके लिए तैयार रहने को कहा है

CBSE Class 10, 12 Results 2022: यहां नवीनतम अपडेट दिए गए हैं

सीबीएसई 12 वीं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है, यह संभव है कि सीबीएसई 10 वीं के परिणाम को पहले 12 वीं के परिणाम को संसाधित करने के लिए रोक सकता है और दोनों परिणाम एक ही समय में जारी कर सकता है।” सीबीएसई के एक अधिकारी ने एक प्रमुख पोर्टल को यह जानकारी दी। बोर्ड के करीबी एक सूत्र ने बताया कि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम को गति देने के लिए सीबीएसई 10वीं के परिणाम में 15 जुलाई तक देरी हो सकती है।

  • सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को एक अहम सर्कुलर (CBSE Circular) जारी कर उन्हें रिजल्ट के लिए तैयार रहने को कहा है। सभी संस्थानों के प्रमुखों के लिए एक सामान्य में, बोर्ड ने सूचित किया है कि प्री-रिजल्ट कार्य चल रहा है।
  • बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों और अधिकारियों / संचार व्यक्ति को ‘किसी भी जानकारी की आवश्यकता’ के लिए हर समय उपलब्ध रहने को कहा है।
  • एक प्रमुख पोर्टल से बात करते हुए, सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा, “सीबीएसई 12 वीं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है, यह संभव है कि सीबीएसई 10 वीं के परिणाम को पहले 12 वीं के परिणामों को संसाधित करने और दोनों परिणामों को एक ही समय में जारी करने के लिए रोक सकता है।”
  • बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि CBSE Class 12 results को जल्दी करने के लिए CBSE 10th result में 15 जुलाई तक देरी हो सकती है।
  • CBSE Term 1 and Term 2 results के लिए, छात्रों को एक साथ मिलेगा।
  • 2022 की मार्कशीट 2021 या उससे पहले के किसी भी साल की तरह ही दिखेगी।
  • हो सकता है कि छात्रों को दोनों terms का break न मिले।
  • बोर्ड औसतन टर्म 1, टर्म 2 और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर फाइनल रिजल्ट घोषित करेगा।
  • इस साल सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में 35 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे।
  • हालांकि बोर्ड ने अंतिम मूल्यांकन के संबंध में कुछ भी खुलासा नहीं किया है, सीबीएसई ने पहले कहा था कि प्रत्येक टर्म का वेटेज बराबर होगा

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *