CBSE Board Class 10th Result 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट नया अपडेट, 21 लाख छात्रों का इंतजार खत्म

CBSE Board Class 10th Result 2023 :- दोस्तों हर साल की तरह इस साल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की गई थी। जो 15 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित किया गया था और 38 लाख छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया और अपनी परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की।

जो अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आपने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा भी दी है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि हम आपको सही जानकारी दे सकें। रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी।

CBSE Board Class 10th Result 2023
CBSE Board Class 10th Result 2023

CBSE Board Result 2023 : Overview

 Name of Board CBSE Board
 Name of the Post CBSE Class 10th & 12th 
 Type of Post CBSE Result
 Exam  10th & 12th
 Class 10th Result Date 30 April 2023
 Class 12th Result Date  5 May 2023
 CBSE All Notification Click Here
 CBSE Official Website Click Here

CBSE Board Class 10th result 2023

इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 10वीं कक्षा के कुल 21 लाख छात्र शामिल हुए। 15 फरवरी से 21 मार्च तक हुई परीक्षा में अब कई दिनों से छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है. सूत्रों के मुताबिक, नतीजे बहुत जल्द जारी होने की संभावना है, लेकिन अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजे कब आएंगे, इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है।

CBSE Board Class 10th का रिजल्ट कब तक आएगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक मालूम हो कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मई के महीने में घोषित हो सकता है और उनके मुताबिक यह भी आ रहा है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 15 मई से 26 मई के बीच घोषित किया जाएगा. शायद। हालांकि, अधिक जानकारी के लिए हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा, इस संबंध में सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

CBSE Board Class 10th 12th Result Check 

अगर आपने भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है और अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे मिल जाएगा, आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और रिजल्ट चेक करने के लिए इन सभी बातों का ध्यान रख सकते हैं-

1. सबसे पहले आप सभी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, आपको नीचे उसका लिंग दिखाई देगा।

2. इसके बाद आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. फिर आप सभी को रोल नंबर और रोल कोड भरने का विकल्प मिलेगा और इसके बाद आपको डेट ऑफ बर्थ भी भरना होगा।

4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

5. आपको अपना रिजल्ट मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ या प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *