CBSE Board Exams 2023

CBSE Board Exams 2023: इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स पढ़ें ये जरूरी अपडेट

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Board Exams 2023:सीबीएसई 10वीं,12वीं रिजल्ट का घोषणा होने के साथ बोर्ड ने कई आवश्यक घोषणाएं कर दी हैं। इसके अनुसार, रिज़ल के साथ-साथ 10वीं, 12वीं की कांपियों की रीवैल्यूएशन डेट की भी घोषणा कर दी हैं। वहीं पर एक जरूरी सूचना में यह भी कहा है कि शैक्षणिक वर्ष 2022- 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा। इसके साथ ही साल में केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा। अब ऐसे में इस साल 10वीं, 12वीं के अभियार्थी ध्यान दें, कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न पर सब कुछ स्पष्ट कर दिया है।

पहले की आधार पर ही होगा 2023 में भी परीक्षा Cbse Exam Pattern 2023

सीबीएसई बोर्ड ने अपनी सूचना में यह भी कहा है कि अब इस वर्ष यानी कि 2023 में 10वीं, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं अपने पहले वाले  पैर्टन के आधार पर ही की जाएंगी। इसके अनुसार, बोर्ड शैक्षणिक वर्ष  2023 के लिए 10वीं, 12वीं कक्षा की परीक्षाएं अब साल में दो बार नहीं बल्कि एक बार ही आयोजित करेगा।

क्योंकि, साल 2021 में आई कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में आयोजित  कराने का फैसला लिया था। इसके अनुसार इस साल के लिए बोड ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित कराई थीं, जिसमें पहले में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेकेंड टर्म में विशेषणात्मक सवाल पूछे गए थे। वहीं फर्स्ट सेमेस्टर के एग्जाम नवंबर-दिसंबर में और सेकेंड के अप्रैल- मई में हुए थे, लेकिन बोर्ड ने अब पुराने पैटर्न पर लौटने का फैसला किया है।

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के वे छात्र- छात्राएं जो साल 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे cbseacademic.nic.in पर जाकर स्टडी मैटेरियल जैसे सैंपल पेपर, क्वैश्चन पेपर, मार्किंग स्कीम और क्वैश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह भी निर्धारित समय पर पोर्टल पर रिलीज किया जाएगा। सैंपल पेपर की तैयारी से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और टाइप के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *