CBSE Board Results 2022

CBSE Board Results 2022 : जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, जानें क्या कहती हैं रिपोर्ट

CBSE Board Results 2022 : CBSE Board class 10th and 12th क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने रिजल्ट से पहले परीक्षा संगम डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया है। इससे साफ है कि बोर्ड रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर चुका है। Class 10th results कल यानि 4 जुलाई के आसपास घोषित किए जा सकते हैं जबकि Class 12th results 10 जुलाई तक घोषित किए जा सकते हैं. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परिणाम जारी करने और परीक्षा पत्रक के मूल्यांकन पर कोई पुष्टि नहीं की है। CBSE result के बारे में अधिक विवरण / अपडेट जानने के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर रखें।

CBSE ने परीक्षा को दो हिस्सों में बांटने का फैसला किया है जिसमें प्री और प्रैक्टिकल शामिल हैं। बोर्ड ने नवंबर-दिसंबर 2021 में टर्म 1 की परीक्षा आयोजित की थी। बोर्ड ने परीक्षा के तीन महीने बाद परिणाम घोषित किया था।

CBSE Board Results 2022

CBSE board 12वीं विज्ञान, वाणिज्य और कला का परिणाम एक साथ जारी करता है। ऐसे में इस बार भी कक्षा 12वीं के तीनों टर्म का रिजल्ट एक साथ जारी होगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट 10 जुलाई को जारी करेगा। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको सबसे पहले यहां सूचित किया जाएगा।

CBSE Board Results 10 जुलाई तक होगा जारी 

परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर रखें। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही मीडिया रिपोर्टों के अनुसार CBSE बोर्ड 10वीं कक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को 10 जुलाई तक समाप्त करने की संभावना है। छात्रों को परिणामों की जांच करने के लिए उनके पास अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य विवरण आवश्यक होने चाहिए।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही Class X and Class XII Term-2 examination का परिणाम जारी करेगा। बता दें कि बोर्ड ने Term-1 examination result वेबसाइट पर जारी करने के बजाय सीधे स्कूलों में भेज दिया था. इस कारण छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक नहीं कर सके। हालांकि, इस बार बोर्ड Term-2 result अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE Board Results 2022 ऐसे करें डाउनलोड

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. CBSE Board Results 2022 Link होमपेज पर उपलब्ध होगा सक्रिय लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब छात्रों को अपना लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा और उन्हें अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए विवरण को भरना होगा।
  4. उसके बाद CBSE 10th 12th Result 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

CBSE Board नया परीक्षा पैटर्न

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा साथी में बदलाव किया है। सीबीएसई बोर्ड 10 वीं परीक्षा (CBSE Board 10th Exam) 2023 के लिए प्रश्न पत्रों में 40 प्रतिशत MCQs शामिल होंगे। 20 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे, जबकि 40 प्रतिशत में लघु दीर्घ प्रकार के प्रश्न होंगे। वहीं 12वीं कक्षा के लिए 30 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न, 20 प्रतिशत MCQs और 50% छोटे प्रकार के प्रश्न होंगे।

डिजिलॉकर पर चेक करें परिणाम (Check Result on Digilocker)

CBSE board results जारी होने के बाद छात्र अपने परीक्षा परिणाम ऑनलाइन और SMS के साथ-साथ Digilocker के जरिए भी देख सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले Digilocker की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं।
  • यहां पूछे गए सभी विवरणों के साथ आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • होमपेज पर जाएं और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर क्लिक करें।
  • अब रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट का लिंक खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

CBSE Board Results इस दिन होगा जारी

CBSE Class 10th Result, 4 जुलाई 2022 तक घोषित होने की उम्मीद है। इस बीच कक्षा 12 के परिणाम 10 जुलाई 2022 तक घोषित होने की संभावना है। परिणामों की संभावित तारीखों के बारे में पूछे जाने पर बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि कक्षा 12 के परिणाम जुलाई के अंत में घोषित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा 12 के परिणामों की मूल्यांकन प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है ताकि परिणाम जल्द घोषित किए जा सके। शिक्षा बोर्ड द्वारा अभी तक परिणाम की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

वेबसाइट क्रैश हो सकती है

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक हैं। इसमें लाखों की संख्या में विद्यार्थी भाग लेते हैं। अब साफ हो गया है कि एक साथ लाखों छात्र ही अपना रिजल्ट चेक करेंगे। ऐसे में संभावना है कि बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो जाए। हालांकि छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे वे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board 10th 12th Result Link 2022 Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *