CBSE Board Term 2 Result 2022

CBSE Board Term 2 Result 2022: इस समय जारी होने जा रहे CBSE Class 10th, 12th Result, यहां जानें अपडेट

CBSE Board Term 2 Result 2022: CBSE Board 10th 12th के स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। Central Board of Secondary Education (CBSE) इस महीने के अंत तक या जुलाई के पहले हफ्ते तक10th 12th result घोषित कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा खत्म होने के 20 दिन के अंदर रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. इससे साफ है कि रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र cbseacademic.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे

इस बार CBSE Board ने 10th 12th Term 2 examination 26 अप्रैल से 15 जून 2022 तक आयोजित की थी। जिसके लिए करीब 35 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। यहां पास होने के लिए छात्रों को हर विषय और ओवरऑल में 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। यद्यपि एक या दो विषयों में न्यूनतम अंक से कम अंक प्राप्त करने पर आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए cbse compartment paperआयोजित करता है। रिजल्ट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें, यहां आपको सबसे पहले और सबसे सटीक जानकारी दी जाएगी।

वर्तमान शैक्षणिक वर्ष से, सीबीएसई ने कई अन्य बोर्डों के साथ, बोर्ड परीक्षाओं को दो शर्तों में विभाजित करने का निर्णय लिया। Term 1 board exam नवंबर-दिसंबर के महीनों में और Term 2 board exam अप्रैल-जून में आयोजित की गई थी।

CBSE Term 2 Result – पहले से दूसरे सप्ताह में आएगा रिजल्ट

उम्मीद की जा रही है कि CBSE जुलाई के पहले से दूसरे सप्ताह में Term 2 exam के लिए CBSE 10th, 12th Board Result 2022 घोषित करेगा। हालांकि, ये सिर्फ एक अटकलें हैं। एक बार जब CBSE Term 2 result घोषित कर देता है, तो छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे

एक बार जब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए Term 2 results घोषित करेगा, तो परिणाम लिंक तुरंत यहां प्रदान किया जाएगा। हालाँकि आप आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in से टर्म 2 के परिणाम की जांच कर पाएंगे।

  • छात्र-छात्राएं cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर CBSE Class 10 and Class 12 Term 2 results link पर जाएं।
  • 10th and 12th Result का चयन करें
  • अपना लॉग इन विवरण सबमिट करें।
  • रिजल्ट चेक करें और पेज का प्रिंटआउट लें।

CBSE Term 2 के अंकों के साथ cbse final result जारी करेगा। इससे पहले, बोर्ड ने Term 1 results की घोषणा की थी, जिसमें केवल छात्रों द्वारा टर्म 1 परीक्षा में प्राप्त अंक शामिल थे। टर्म 2 का रिजल्ट फाइनल रिजल्ट होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के पहले हफ्ते तक रिजल्ट आ सकता है

UMANG app से भी देख पाएंगे रिजल्ट

CBSE Term 2 resultचेक करने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट के बारे में पता तो होगा, लेकिन आपको बता दें कि UMANG app के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और स्कूल कोड से लॉगिन करें। आपको बता दें, CBSE Term 2 Result कब जारी किया जाएगा, इसकी तारीख का खुलासा अब तक नहीं किया गया है।

CBSE Result 2022: कब आ सकते हैं नतीजे?

सीबीएसई कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 जून, 2022 को संपन्न हुई हैं। सीबीएसई ने अभी तक परिणाम के संबंध में कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि cbse 12th class result जुलाई, 2022 के दूसरे महीने तक जारी कर सकता है। रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। किसी भी अपडेट के लिए छात्र वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Central Board of Secondary Education CBSE) class 10 and class 12 term 2 board exam results समय पर घोषित करेगा। कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और मूल्यांकन का काम अंतिम चरण में है। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र CBSE results बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *