CBSE Result 2022 Big Update:

CBSE Result 2022 Big Update

CBSE Result 2022 Big Update:

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्री ने दी ये जरूरी जानकारी
CBSE Result Date, CBSE 10th, 12th Result 2022 Big Update: इस साल लगभग 35 लाख स्‍टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में बैठे थे, जिन्हें अपने CBSE Result 2022 का बेसब्री से इंतजार है. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.icbse.gov.in या cbseresults.nic.incbseresults.nic.incbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

CBSE Result Date, CBSE 10th, 12th Result 2022
सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को खत्म हुई थीं
इस साल करीब 35 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी
CBSE 10th, 12th Result 2022 Big Update: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट का बड़ा अपडेट सामने आया है. सीबीएसई फाइनल रिजल्ट (CBSE Result 2022) का इंतजार कर रहे छात्रों को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने जरूरी जानकारी दी है. शनिवार, 16 जुलाई 2022 को मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई रिजल्ट जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है, नतीजे ठीक समय पर जारी कर दिए जाएंगे.

Direct Link Click Here
Join Teligram Click Here

दरअसल, सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को खत्म हो चुकी हैं. इस साल लगभग 35 लाख से ज्यादा छात्रों ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी थी. इनमें 10वीं क्लास के लगभग 21 लाख से ज्यादा और 12वीं क्लास के लगभग 14 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हैं. इन सभी छात्रों को अपने रिजल्ट (CBSE Result 2022) का बेसब्री से इंतजार है.

मीडिया रिपोर्ट्स में रोजाना सीबीएसई रिजल्ट:-

जारी करने की तारीख (CBSE Result Date) को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं. छात्र भी सोशल मीडिया पर सीबीएसई रिजल्ट की तारीख को लेकर सवाल पूछ रहे हैं. पहले माना जा रहा था कि सीबीएसई 15 जुलाई तक मैट्रिक और इंटर बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है. तारीख को लेकर अनुमान यह भी लगाया गया कि बोर्ड 04 जुलाई को 10वीं के रिजल्ट और उसके एक सप्ताह बाद 12वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है. दोनों ही कयास गलत साबित हुए.

इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सामने आकर रिजल्ट जारी को लेकर कहा कि अभी सीबीएसई नतीजे जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है. टर्म 2 की बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को खत्म हुई और इसके बाद चेकिंग का काम शुरू हुआ. उन्होंने आगे कहा कि सीबीएसई रिजल्ट की चेकिंग में 45 दिन लगते हैं, आज तो 30 दिन ही हुए हैं. मैंने कल ही सीबीएसई से बात की है. नतीजे ठीक समय पर जारी कर दिए जाएंगे.

CBSE के नतीजे में कोई देरी नहीं है। 15 जून तक CBSE की परीक्षा चल रही थी। उसके बाद चेकिंग में 45 दिन लगते हैं। आज तो 30 दिन ही हुए हैं। मैनें कल ही CBSE में बात की है। ठीक समय में नतीजे आ जाएंगे: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, 

बता कें कि एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in या cbseresults.nic.cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे और डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेटेस्ट अपडेट्स पर नजर बनाए रखें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *