CTET 2022

CTET 2022: नोटिफिकेशन को लेकर क्या है अपडेट और इस परीक्षा में किन चीजों पर निर्भर करता है अभ्यर्थियों के सफलता का प्रतिशत, जानें यहाँ

CTET 2022:- हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम आप सभी को यह बताने वाले हैं कि आप सबके लिए सीबीएससी का जारी करेगी सीटीईटी का नोटिफिकेशन तो दोस्तों जो भी उम्मीदवार सीटीईटी नोटिफिकेशन के आने का कर रहे हैं इंतजार उन सब को मैं बता दूं कि आप सभी उम्मीदवार के लिए सीबीएसई लेकर आई है एक बहुत बड़ी खबर तो दोस्तों आप सब को मैं बता दूं कि आप सबके इंतजार अब समाप्त होने वाली है 

क्योंक सीबीएससी आप सभी उम्मीदवार के लिए बहुत ही जल्द अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करने पाली है आप सब की जानकारी के लिए बता दूं कि सीटीईटी नोटिफिकेशन की घोषणा सीबीएसई की ओर से होती है और अभी पूरे देश में लाखों में द्वार इंतजार कर रहे हैं सीटीईटी के नोटिफिकेशन की आने का मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि सीटीईटी नोटिफिकेशन सीबीएससी जून माह के पहले सप्ताह तक जारी कर देगी तो दोस्तों जो भी उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं सीटीईटी नोटिफिकेशन आने का इच्छुक है या फिर इसके योग्य हैं वह सिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CTET 2022 Highlight

Organisation Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Name CTET July 2022
CTET Notification 2022 Release Date Today (Tentative)
Exam Mode Computer Based Test
Eligibility B.ed Pass
CTET 2022 Application Form Mode Online
Type of Paper Paper 1 and 2
Paper-1 Class I – Class V
Paper-2 Class VI – Class VIII
Official Website ctet.nic.in

इस दिन जारी होगा सीटेट 2022 की नोटिफिकेशन ctet july 2022 ka notification kab aayega

जो भी उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं या शिक्षक बनने की सपना देख रहे हैं और लाखों में द्वार के लिए सीबीएसई 1:00 बजे अपडेट शाम में लेकर आई है तो दोस्तों आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करती है सीबीएसई सभी उम्मीदवार के लिए सीटीईटी परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करती है 1 जुलाई माह में और दूसरा दिसंबर माह में।

सीटीईटी मैं द्वारों के लिए सीबीएसई दो पेपर का आयोजन करती है पहला पेपर उम्मीदवार के लिए आयोजित की जाती है जो पहली कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं और दूसरा पेपर उन उम्मीदवार के लिए आयोजित की जाती है जो छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं।

CTET july 2022 में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार को नीचे दिए गए नियमों को पालन करना अनिवार्य है ctet july notification 2022 –

१. सीटीईटी में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक से पास होना अनिवार्य है।
२. सीटीईटी में आवेदन करने वाले जो भी उम्मीदवार कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं उन्हें 2 साल का डिप्लोमा करना जरूरी है।
३. और जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों को पढ़ाना की इच्छा रखते हैं उन्हें 2 साल का डिप्लोमा और 1 साल का बीएड के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है।

CTET july 2022 परीक्षा के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ctet notification 2022 last date to apply:-

सीटीईटी नोटिफिकेशन आने के बाद आप सभी उम्मीदवार सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तो दोस्तों आप लोग कैसे करेंगे आवेदन यह बता रहे हैं दोस्तों सबसे पहले आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन पर जाएं और क्लिक करें उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा आवेदन फॉर्म को पूरी तरह अच्छे से भरने के बाद आप अपना सभी जानकारी को स्कैन करके अपलोड करें इसके बाद उसमें दी गई शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दे।

यदि यह पोस्ट आप सब को अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Official website Click Here
Ise bhi pde Click Here
Join telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *