CTET 2022 Notification Download @ctet.nic.in, Syllabus, Exam Date and Apply Online

CTET 2022 Notification Download: जो भी उम्मीदवार CBSE बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET exam 2022 में शामिल होना चाहते हैं। उन सभी अभिभावक के लिए बोर्ड की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल के आ रही हैं। जैसे की हम सभी जानते हैं कि सीबीएसई बोर्ड सीटेट दिसंबर परीक्षा 2022 के लिए शार्ट अधिसूचना जारी कर दिया है। जिस अधिसूचना में साफ-साफ बताया गया है कि cbse board सीटेट कि परीक्षा दिसंबर महीनें में आयोजित करेंगी। वहीं आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सीटेट परीक्षा 2022 का फुल अधिसूचना कब जारी करेंगी। वहीं जारी होने के बाद कैसे आप अधिसूचना को डाउनलोड करेंगे। इसकी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंत तक बताने वाले हैं। सब कुछ विस्तार से जानने के लिए आप सभी उम्मीदवार इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको सीटेट नोटिफिकेशन 2022 से जुड़ी पूरी जानकारी मिल सकें।

CTET 2022 Notification Download
CTET 2022 Notification Download

CTET December 2022 Notification – Highlights

Organisation Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Name CTET December 2022
CTET Notification 2022 Release Date 14 July 2022 (Available Below)
Exam Mode Computer Based Test
Eligibility B.ed Pass
CTET 2022 Application Form Mode Online
Type of Paper Paper 1 and 2
Paper-1 Class I – Class V
Paper-2 Class VI – Class VIII
Official Website ctet.nic.in

CTET 2022 Notification Kab Aayega

आपको बतातें चलें, cbse board ने इस संबंध में जुलाई महीने में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। जिस अधिसूचना में बोर्ड ने साफ-साफ बताया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय पात्रता शिक्षक एग्जाम  16वें संस्करण की परीक्षा दिसंबर 2022 में कंप्यूटर आधारित मोड यानी ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन करेंगी।

वहीं अब आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2022 notification जल्द ही जारी की जा सकती है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली CTET परीक्षा की अधिसूचना का लाखों उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे है बता दें कि सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2022 का परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की जाएगी।

CTET Notification 2022 Latest News Today

CBSE BOARD के द्वारा सीटेट परीक्षा 2022 पर नया अपडेट किया है इसकी सूचना आपको बता दे की सीबीएसई ने 14 जुलाई को परीक्षा के संबंध में संक्षिप्त नोटिफिकेशन  जारी की थी जिसे दो महीने के लिए जारी किया गया है, लेकिन अब उम्मीदवार विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे है। हर कोई अपनी तरफ से कयास लगा रहा है कि सितंबर माह में विस्तृत अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और अक्टूबर माह में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी लेकिन ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं होने तक कुछ नहीं कहा जा सकता है,

बताया गया है कि सीटीईटी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाएगी और यह सीबीटी मोड में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी बता दें कि शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के माध्यम से केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय आर्मी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते है।

How to Online Apply CTET 2022 – ऐसे कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

जैसे ही सीबीएसई बोर्ड सीटेट परीक्षा 2022 के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी करेंगी उसके बाद ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। बोर्ड के द्वारा दिए गए दिनांक के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step-1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं।

Step-2. आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।

Step-3. अब यहां आवश्यक सभी जानकारी दर्ज करें और निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।

Step-4. भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें।

Step-5. सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म 2022 भरने से पहले, उम्मीदवार को आधिकारिक विज्ञापन पढ़ना चाहिए।

Step-6. उसके बाद वेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलमों को ध्यान से देखना चाहिए।

Step-7. अब उम्मीदवार फाइनली शुल्क का भुगतान करें।

Step-8. आपने निर्धारित आवेदन शुल्क जमा नहीं किया है तो आपका फॉर्म पूरा नहीं हुआ है।

Step-9. आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

इसके अलावा फुल नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे टेबल में दिया गया है। जैसे ही बोर्ड के द्वारा सीटेट परीक्षा के लिए अप्लाई करने का लिंक एक्टिव किया जाता है।। वैसे ही आप सभी उम्मीदवार बिना किसी परेशानी के नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Useful Important Links

Apply Online जल्द ही शुरू होंगे
Download Notification Click Here
Result Homepage Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *